सर्दियों में इस तरह रखें Baby की त्वचा का ख्याल, नहीं होगी ड्राईनेस और रेशेज की समस्या

punjabkesari.in Sunday, Nov 27, 2022 - 11:59 AM (IST)

शिशु के लिए बदलता मौसम कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है। ऐसे में माता-पिता को बच्चे की एक्स्ट्रा देखभाल करनी पड़ती है। खासकर सर्दियों के मौसम में नवजात शिशु का खास ध्यान रखना पड़ता है। शिशु की त्वचा बहुत ही मुलायम होती है जिसके कारण रैशेज, खुजली, जलन, इंफेक्शन होने की संभावना होती है। इस मौसम में बच्चे की त्वचा ड्राई होने लगती है। ऐसे में पेरेंट्स कुछ आसान तरीके अपनाकर बेबी की त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

शरीर की करें मालिश 

आप बच्चे के शरीर की मालिश करें। इससे बच्चे की रुखी और बेजान त्वचा से राहत मिलेगी। मालिश करने से बच्चे की हड्डियां भी मजबूत होगी। बच्चे को रोज बॉडी मसाज देकर आप रुखी त्वचा से राहत दिलवा सकते हैं। रोज दिन में दो बार शरीर की मालिश करें। बच्चे के शरीर की मालिश करने के लिए आप बादाम या फिर नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पहनाएं साफ कपड़े 

आप बच्चे को साफ ही कपड़े पहनाएं। गंदे कपड़े से भी बच्चे को रैशेज और ड्राइनेस हो सकते हैं। ऐसे में आप हाइजीन मेंटने करने के लिए सर्दियों में बच्चे को साफ-सुथरे कपड़े ही पहनाएं। 

कैमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल 

बच्चे की त्वचा पर हमेशा फ्रेग्नेंसी फ्री प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। बहुत ही माताएं कई बार बच्चे की त्वचा को स्मैल से बचाने के लिए परफ्यूम स्प्रे या फिर खुशबूदार बेबी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेती हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप बच्चे की त्वचा पर फ्रेग्नेंसी फ्री प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

समय-समय पर काटें नाखुन 

बच्चे के नाखुन आप समय-समय पर काटते रहें। बच्चे को नाखून गंदे होते हैं । इनमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया बच्चे के मुंह में चले जाते हैं जो नुकसानदायक हो सकते हैं। इसके अलावा बच्चे के नाखून बड़े होने पर बच्चे इसे अपने मुंह या फिर फेस पर भी निशान डाल सकते हैं। इसलिए आप इसे समय-समय पर शिशु को नाखुन को जरुर काटते रहें। 

इस बात का भी रखें ध्यान

सर्दियों में आप बच्चे की त्वचा पर कैमिकल फ्री स्किन केयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा बच्चे को नहलाते समय माइल्ड शैंपू और माइल्ड साबुन लगाएं। नहलाने के बाद बच्चे के शरीर पर ज्यादा पाउडर भी न लगाएं। इससे बच्चे के शरीर पर ड्राईनेस बढ़ सकती है। इसलिए बच्चे के लिए सही प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static