क्या अंधेरे में जाने से डरते हैं आपके बच्चे तो ऐसे दूर करें डर

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 01:40 PM (IST)

बच्चों को डर लगना उनके विकास का ही हिस्सा माना जाता है लेकिन उनके डर के पीछे भी कई कारण छिपे होते हैं। कुछ बच्चे ऊंचाई से डरते हैं तो कुछ अंधेरे से। खासतौर पर छोटे बच्चों को अंधेरे से बहुत डर लगता है। इस डर के कारण आधी रात में वह बाहर बाथरुम जाने से भी डरते हैं। अपने डर के चलते बच्चे कई बार चिड़चिड़े भी हो जाते हैं। अंधेरे के इस डर को निक्टोफोबिया कहते हैं। बच्चों के डर के चलते कई बार पेरेंट्स भी परेशान हो जाते हैं ऐसे में आपकी समस्या का हल करते हुए आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बच्चों का डर दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

क्यों डरते हैं बच्चे?

बच्चे कई बार काल्पनिक चीजों को सच मान लेते हैं और वास्तविकता से तब तक दूर रहते हैं जब तक उन्हें सही-गलत में फर्क नहीं पता चलता। इसके अलावा पेरेंट्स भी बच्चों को कहते हैं कि अंधेरा होने से पहले घर में आ जाना। इस बात के कारण भी उनके मन में एक डर बैठ जाता है। इसके अलावा पेरेंट्स बच्चों को कई बार अंधेरे से जुड़ी कहानियां सुना देते हैं जिसके कारण उनके डर और भी गहरा हो जाता है और वह काल्पनिक चीजें देखने लगते हैं। छोटे बच्चों को डर लगना आम बात है लेकिन यदि उनका बचपन से ही यह डर दूर न किया जाए तो बड़े होकर भी वह इससे डरते रहते हैं। 

PunjabKesari

अंधेरे कमरे में भेजें

यदि आपके बच्चे अंधेरे से डरते हैं तो उन्हें अंधेरे वाले कमरे में आप भेज सकती हैं। किसी काम के साथ उन्हें अंधेरे वाले कमरे में भेजें और फिर उनसे जोर-जोर से बात करें। आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या उसने लाइट ऑन रखी है क्या उसने वह सामान ले लिया जिसके लिए आपने उसे भेजा था। इससे बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ेगा और उनका डर भी कम होगा। 

भूत प्रेत की बातें न करें  

बच्चों के सामने कभी भी भूत-प्रेत वाली बातें नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा उन्हें ऐसी कोई वीडिया या कहानी भी न दिखाएं जिसमें भूत प्रेत दिख रहे हों। इससे बच्चों के अंदर का डर और भी ज्यादा बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

परछाई बनाकर दिखाएं 

आप बच्चों को किसी कम रोशनी वाले कमरे में हाथों से तरह-तरह की शेप बनाकर दिखाएं। बच्चों को बताएं कि यह परछाईयां हैं उन्हें इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा और वह इनके साथ खेल भी सकते हैं। 

किसी तरह का दबाव न डालें 

बच्चे यदि अंधेरे के डर से बाहर आने की कोशिश कर रहा है तो उस पर कोई दबाव न डालें। धीरे-धीरे ही बच्चों को इस डर से निकलने दें। आप उसके कमरे में कम लाइट वाला ब्लब लगा सकते हैं, इससे भी वह डरेगा नहीं। 

थेरेपी की मदद लें 

अंधेरे का डर बच्चों के मन से निकालने के लिए आप एक्सपोजर थेरेपी की मदद ले सकते हैं। इस थेरेपी में बच्चों को धीरे-धीरे उन चीजों और स्थितियों के संपर्क में आते हैं जिससे वह डरते हैं। एक्सपर्ट्स की मदद से बच्चे अपने डर का सामना करते हैं और इससे उन्हें उबरने में मदद मिलती है। इन सब के अलावा किसी भी फोबिया से बचने के लिए गहरी सांस, दिमाग शांत और स्ट्रेस दूर रखना भी जरुरी है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static