Pregnancy में दांत दर्द ना करें इग्नोर, शिशु के Teeth भी खराब कर देगी आपकी एक गलती

punjabkesari.in Wednesday, Dec 15, 2021 - 04:08 PM (IST)

गर्भावस्था भले ही एक खूबसूरत अहसास होता है। मगर इस दौरान महिलाओं के हार्मोन्स में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में उन्हें इस समय कई तरह के अनुभव होते हैं। इस दौरान चक्कर, मतली, कमर दर्द, जी मिचलाना, एड़ी में सूजन आदि होना आम बात होती हैं। मगर कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी में दांत दर्द की शिकायत भी सताती है। इस दौरान महिलाओं को शरीर के साथ दांतों की सेहत का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है।


हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, बच्चे की ओरल हेल्थ का संबंध काफी हद तक मां की ओरल हेल्थ से होता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में दांतों संबंधी परेशानी होने पर इसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ सकता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी दौरान कोई डेंटल प्रॉब्‍लम होने का बुरा असर गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ने का खतरा रहता है। भले ही गर्भावस्था में दांत दर्द के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। मगर आज हम आपको इसके होने का कारण व इसके इलाज से जुड़ी कुछ खास उपाय बताते हैं...

​मॉर्निंग सिकनेस के कारण

प्रेग्‍नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस के कारण गैस्ट्रिक एसिड ओरल कैविटी के ज्‍यादा संपर्क में आने लगता है। यह गैस्ट्रिक एसिड दांतों के एनेमल को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। इसकी वजह से दांतों की सेंसिटिविटी और दांत में दर्द होने का खतरा रहता है।

​दांतों में कीड़ा लगा होना

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, गर्भावस्था दौरान हर 4 में से 1 महिलाओं को दांतों में कीड़ा लगने की समस्या होती है। इसके अलावा ओरल कैविटी में एसिडिटी बढ़ने, ज्यादा मीठा खाने का मन करना, देर रात स्नैक्स खाना, सही से दांत से ना करना या सोने से पहले ब्रश ना करने से दांतों में कीड़ा लगने की समस्या हो सकती है।

​मसूड़ों से जुड़ी परेशानी होना

गर्भावस्था दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसके कारण मसूड़ों की बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में इस दौरान जिंजिवाइटिस, पेरिओडोंटल डिजीज, पाइयोजेनिक ग्रैनुलोमा आदि बीमारियां होने का खतरा रहता है।

​प्रेग्‍नेंसी दौरान दांत दर्द का इलाज करने में अपनाएं ये टिप्स

. आप प्रेग्‍नेंसी के किसी भी समय दांत संबंधी परेशानी होने पर एमेरजेंसी डेंटल केयर ले सकती हैं। मगर इलेक्टिव डेंटल प्रोसीजर दूसरी तिमाही में लेना सही रहता है। इसके लिए आपको अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में डेंटिस्‍ट को बताना जरूरी है।

. इस दौरान दांत दर्द से बचने के लिए डेंटिस्ट आपको आइबूप्रोफेन जैसी दर्द निवारक दवा दे सकते हैं। इसके साथ ही डेंटल प्रोसीजर के लिए लोकल एनेस्‍थीसिया भी दिया जा सकता है। इसके अलावा कुछ अन्य एंटीबायोटिक से भी दांत दर्द कम करने में आपको मदद मिल सकती है।

​प्रेग्‍नेंसी में दांत दर्द से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

. फ्लोराइड युक्‍त टूथपेस्‍ट से दिन में दो बार ब्रश करें।
. खाने में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें।
. ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां खाएं।
. अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो लीन मीट का सेवन करें।
. डेली डाइट में कैल्शियम, प्रोटीन, फास्‍फोरस, विटामिन ए, सी और डी आदि शामिल करें।

इससे मां के दांतों में मजबूती आएगी और गर्भ में पल रहे शिशु के दांतों का विकास बेहतर तरीके से होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static