Women Fitness: 40 साल की उम्र के बाद भी रहेंगी फिट और जवान, फोलो करें यह 5 टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 02:34 PM (IST)

महिलाओं के कंधों पर अक्सर सारे घर की जिम्मेदारी होती है, जिसके चलते अक्सर वो अपना ध्यान नहीं रख पातीं। वहीं जवानी में तो यह शरीर लपरवाही वरदास्त कर लेता है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ कई की शारीरिक समस्याओं से घेर लेती हैं जिसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता। 40 की उम्र के बाद यदि प्रॉपर डाइट ना लें, तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। आप छोटे-मोटे कार्यों को भी करने में परेशानी महसूस कर सकती हैं। आईए जानतें है कुछ टिप्स जिससे 40 की उम्र में महिलाएं खुद को फिट रख सकती हैं।

योगा और मेडिटेशन 

महिलाएं अक्सर 40 की उम्र के बाद चिड़चिड़ापन महसूस करती हैं और छोटी-छोटी बातों में तनाव लेती हैं। इससे सेहत पर काफी असर होता है, इसलिए इससे बचने के लिए योगा, मेडिटेशन और संगीत का सहारा लें। ऐसे काम करें जिसे करने में आपका मन लगता हो, इससे आप खुश और रोगमुक्त रहोगे।

PunjabKesari

बैंलेस डाईट

40 की उम्र के बाद महिलाओं को ताजे फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज जरूर खाना चाहिए। मसालेदार, ऑयली, जंक और प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें। साबुत अनाज का सेवन करें। अल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहें। 

PunjabKesari

हेल्थ चेकअप

अगर आप एक्सरसाइज कर रही हैं और अपने डाइट का भी ध्यान रख रही हैं, फिर भी यह सुनिश्चित करने के लिए हेल्थ टेस्ट के लिए जाना ज़रूरी है कि आपके सभी अंग ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। कुछ सामान्य टेस्ट जैसे ब्लड प्रेशर, थायरॉइड, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल बार बार चेक करना जरूरी है। आपको नियमित रूप से आंख, स्किन, दांत, मैमोग्राम और श्रोणि टेस्ट के लिए भी जाना चाहिए।

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड

खाना बनाने के लिए ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड युक्त तेल का सेवन करें। साथ ही बादाम, अलसी, तिल के बीज, अखरोट और मुंगफली का सेवन करें, इससे स्वास्थ अच्छा रहेगा और स्किन भी ग्लोइंग रहेगी।

कैल्शियम

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और कैल्शियम की भी कमी हो जाती है जिससे हड्डियां टूटने का डर तो रहता ही है, साथ ही हड्डियों से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं। इसलिए अपने रोजाना की डाइट से कैल्शियम पर्याप्त मात्रा लें जैसे दुध। शरीर में कैल्शियम की कमी दुर करने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

इन सारे टिप्स के साथ आप 40 की उम्र के बाद भी शरीर में फुर्ती रहेगी और आप जवानी वाली ताकत महसूस करेंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static