Vitamin C की कमी से शरीर में आते है ये बदलाव, आंखों की रोशनी जाने का रहता है डर

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2023 - 05:52 PM (IST)

विटामिन-सी एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है। जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होता है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। इसे एस्कॉर्बिक एसिड या एल-एस्‍कोर्बेट भी कहा जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि विटामिन सी की कमी होने पर शरीर में होने वाले बदलाव के बारे में।

आंखों की रोशनी कम होना

आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए विटामिन सी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इसके एंटीऑक्‍सीडेंट गुण आंखों को हेल्‍दी रहने में मददगार होते हैं। यदि शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए, तो मोतियाबिंद जैसी समस्या हो सकती है।

 PunjabKesari

थकान महसूस होना

अगर आपको बेवजह थकान हो रही है तो यह विटामिन सी की कमी का संकेत हो सकता है। दरअसल यह विटामिन शरीर में कार्निटाइन को कम करता है जिससे मेटाबॉलिज्म और एनर्जी बढ़ती है। ऐसे में इसकी कमी के कारण आपके बवजह थकान की समस्या हो सकती है।

 PunjabKesari

मसूड़ों से खून निकलना

आपके दांतो के स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी बहुत महत्वपूर्ण है। ये आपके दांतों को तो मजबूत करता ही है साथ ही मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

 PunjabKesari

वजन का बढ़ जाना

रोजाना एक्सरसाइज और डाइटिंग के बावजूद भी वजन बढ़ रहा है तो समझ लें कि शरीर में विटामिन सी की कमी हो गई है। बता दें कि विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करती है। ऐसे में इसकी कमी से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है। कई बार तो कुछ लोगों का बैली फैट भी दिखने लग जाता है।

PunjabKesari

विटामिन C की मात्रा

बताया जा रहा है कि महिलाओं को 75 मिलीग्राम और पुरुषों को 90 मिलीग्राम विटामिन सी खाना चाहिए। वहीं दूसरी ओर गर्भवती महिलाओं को 85 और स्तपान करवाने वाली महिलाओं को 120 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।

इन चीजों में मौजूद है विटामिन-सी

ज्यादातर खट्टी चीजों में विटामिन-सी मौजूद होता है। ऐसे में चकोतरा, संतरा, कीवी, नींबू, केला, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, टमाटर, अमरूद, आंवला, शलगम, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, बंदगोभी और शिमला मिर्च आदि में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static