इन वास्तु नियमों को ध्यान में रखकर बनाया घर तो कभी भी नहीं होगी पैसे की कमी !

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2023 - 04:31 PM (IST)

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका घर सुख-समृद्धि और धन-धान्य से भरा रहे। इसके लिए वह खूब मेहनत भी करता है। परंतु कई बार कड़े प्रयासों के बाद भी घर में सुख-समृद्धि का वास नहीं होता। इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है। वास्तु शास्त्र में इस दोष को दूर करने के कुछ नियम बताए गए हैं। इन नियमों का पालन करने से घर में पैसे की कमी भी नहीं रहती और घर में सुख-समृद्धि का भी वास होता है। खासकर यदि आप नया घर बनवाने वाले हैं तो इन नियमों का खास ध्यान रखें। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

इस दिशा में हो पूजा स्थान 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के उत्तर-पूर्व दिशा में पूजा घर बनवाना शुभ माना जाता है। इस दिशा में ईश्वर की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा इस दिशा में कभी भी गंदगी नहीं फैलानी चाहिए। 

PunjabKesari

साफ-सुथरा हो मेन गेट 

मेन गेट से घर की खुशियों का प्रवेश होता है। इसलिए इसे हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। यदि आप चाहते हैं कि घर में सुख शांति रहते को प्रवेश द्वार को साफ रखना चाहिए। 

छत पर नहीं लगाने चाहिए ऐसे पौधे 

घर की छत को भी हमेशा साफ रखना चाहिए। यहां पर कभी भी कूड़ा-कबाड़ इकट्ठा करके नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा छत पर कांटेदार पौधे लगाना भी अशुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, यहां पर ऐसे पौधे लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। इसलिए यहां पर हमेशा साफ-सफाई रखनी चाहिए। 

PunjabKesari

पानी की टंकी की सही दिशा 

पानी की टंकी लगाने की लिए घर के ईशान कोण को शुभ माना जाता है। इसके अलावा यदि आप घर में सेप्टिक टंकी रखना चाहते हैं तो पश्चिम दिशा में रख सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार, इस दिशा में जल के देवता वास करते हैं। इसलिए यहां पर टंकी रखना शुभ माना जाता है। 

किचन की सही दिशा 

घर बनवाते समय किचन की दिशा का भी खास ध्यान रखना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, किचन के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा शुभ मानी जाती है। इसके अलावा किचन में चूल्हा दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिशा में चूल्हा रखने से घर में सौभाग्य आता है और परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static