Omicron से दहशतः UP की नई गाइडलाइन, नाइट कर्फ्यू घोषत और शादियों में 200 लोगों को इजाजत

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 03:39 PM (IST)

कोरोना के नए वैरिएंट ने भारत में भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। दिल्ली और मुंबई में कोरोना के नए वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच नए वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए योगी सरकार सख्त हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय टीम-09 को नए दिशा-निर्देश दे दिए हैं, जिनका सख्ती से पालन करने वाले पर कड़ी कार्यवाही करने को कहा है।

यूपी की नई गाइडलाइन

. दरअसल, यूपी सरकार ने 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी है, जो हर दिन रात 11 बजे से सुबह 05 बजे तक लागू होगा।
. वही, शादी-ब्याह में भी सिर्फ 200 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी गई है।
. सभी लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने को कहा जा रहा है।
. यूपी की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग करने के निर्देश है। बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर सतर्कता बरती जाएगी।
. बाजारों में "मास्क नहीं, तो सामान नहीं" का नियम लागू किया गया है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि यूपी में बीते 24 घंटों में 1,91,428 सैम्पल की जांच की गई है, जिसमें 49 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इससे यहां एक्टिव मरीजों की संख्या 266 हो गई है।

MP में एक भी केस नहीं, लेकिन नाइट कर्फ्यू लागू

बता दें कि मध्य प्रदेश में कोरोना का एक भी केस नहीं है लेकिन गंभीरता को देखते हुए वहां भी नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है जो 11 से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। बता दें कि ओमिक्रॉन वैरिएंट शुरू होने के बाद नाइट कर्फ्यू लगाने वाला मध्य प्रदेश पहला शहर है।

ओमिक्रॉन से निपटने के लिए केंद्र ने राज्यों को दिए 5 सुझाव 

1. भीड़-भाड़ पर रोक लगाई जाए और नाइट कर्फ्यू पर ध्यान दिया जाए, खासकर त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए। केस बढ़ने पर कंटेनमेंट और बफर जोन निर्धारण की जाए।
2. ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, कोरोना की टेस्टिंग और सर्वेलांस, डोर टू डोर केस सर्च की संख्या बढ़ाई जाएगी।
3. अस्पतालों में बेड, एंबुलेंस और स्वास्थ्य उपकरण पर फोकस होगा। साथ ही ऑक्सीजन का बफर स्टॉक और 30 दिन की दवाओं का स्टॉक बनाया जाएगा।
4. ओमिक्रॉन वैरिएंट की लगातार जानकारी दी जाए, ताकि अफवाह व वायरस को फैलने से रोका जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static