मछली नहीं इंसान है ये जनाब! 74 दिनों तक पानी के अंदर रहकर इस शख्स ने बनाया World Record

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 01:13 PM (IST)

एक शख्स ने सबसे लंबे समय तक पानी के अंदर रहने का रिकॉर्ड बनाया है। उसे यहां 74 दिन हो गए हैं। इसके पीछे का मकसद एक रिसर्च को पूरा करना है। शख्स का नाम है डॉक्टर जोसेफ दितुरी। वो अमेरिका के फ्लोरिडा में पानी के 30 फीट नीचे मौजूद लॉज में रह रहे हैं। पानी में बिताए जाने वाले 74वें दिन उन्होंने प्रोटीन से युक्त खाना खाया। इनमें अंडे और मछली शामिल हैं। इस दौरान माइक्रोवेव भी इस्तेमाल किया। रोजाना की तरह एक्सरसाइज की और लंबी नींद ली।

PunjabKesari

सबमरीन के विपरीत लॉज में पानी के बढ़ते प्रेशर को एडजस्ट करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल नहीं होता। इससे पिछला रिकॉर्ड 73 दिन, 2 घंटे और 34 मिनट तक पानी में रहने वाले टैनेसी के दो प्रोफेसर ब्रूस कैंट्रेल और जैसिका फेन के नाम था। ये भी इसी लोकेशन पर 2014 में पानी में रहे थे। वहीं प्रोफेसर जोसेफ प्रोजेक्ट नेपच्यून 100' नामक के  मिशन को पूरा करने के लिए पानी में गए हैं। रदजो 9 जून को 100वें दिन पूरा होने वाला है।

PunjabKesari

रिकॉर्ड तोड़ने पर जोसेफ ने कही ये बात

उन्होंने ट्विटर पर कहा, 'आज मैंने सबसे अधिक वक्त तक अंडरवॉटर रहने का रिकॉर्ड तोड़ा है। खोज करने की जिज्ञासा मुझे यहां तक लेकर आई है। मेरा पहले दिन से ही उद्देश्य आने वाली पीढ़ी को आगे आकर उन वैज्ञानिकों का इंटरव्यू लेने के लिए प्रेरणा देना था, जो पानी के भीतर अध्ययन कर रहे हैं और सीख रहे हैं कि ऐसे वातावरण में इंसान का शरीर कैसे काम करता है।' जोसेफ यहां 9 जून तक रहने वाले हैं, जब तक 100 दिन पूरे न हो जाएं। इस मिशन में मेडिकल और ओशियन रिसर्च शामिल हैं। रिसर्च मरीन रिसोर्स डिवलपमेंट फाउंडेशन की तरफ से कराई जा रही है।

जोसेफ फिजियोलॉजी पर एक्सपेरिमेंट करते हैं, जिसमें वह इंसानी शरीर को मॉनिटर करते हैं कि वह किस तरह लंबे वक्त तक इतने प्रेशर में काम कर सकता है। वो पानी के भीतर ही अपने डिजिटल स्टूडो से इंटरव्यू देते हैं और ऑनलाइन क्लास लेते हैं। उनका कहना है कि उन्हें पानी में रहना काफी पसंद है लेकिन एक चीज की काफी याद आ रही है। उन्होंने कहा, 'सतह पर होने पर, जो चीज मुझे सबसे ज्यादा याद आती है, वो सूरज है।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static