बच्चों को गर्मी और लू से बचाएंगी ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 11:38 AM (IST)

कोरोना के कारण स्कूल बंद होने से बच्चे लंबे समय तक घर पर रहे। मगर अब स्थिति में थोड़ा सुधार आने से बच्चे फिर से स्कूल जाने लगे हैं। मगर गर्मियों में बच्चों को खास देखभाल की जरूरत होती है। दरअसल, बच्चे स्कूल ग्राउंन में प्रार्थना करते व खेलते समय काफी देर तक धूप में रहते हैं। इसके कारण वे डिहाइड्रेशन व लू का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आप उन्हें इन समस्याओं से बचाने के लिए उनकी डेली डाइट में कुछ हैल्दी चीजें शामिल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में...

पानी

बच्चे को रोजाना 7-8 गिलास पानी पिलाएं। इससे वे डिहाइड्रेशन से बचे रहेंगे। कई बच्चे पानी पीने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में आप उन्हें पानी में शरबत, नींबू, रसना आदि मिलाकर दे सकते हैं। इससे उनका टेस्ट सही रहेग और वे पानी भी सही मात्रा में पी लेंगे।

PunjabKesari

सत्तू

आप बच्चे कों लू व डिहाइड्रेशन के बचाने के लिए उनकी डेली डाइट में सत्तू शामिल कर सकते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से बच्चे का शरीर ठंडा और एनर्जेटिक रहेगा।

पानी वाले फल

बच्चे को लू व डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उनकी डाइट में पानी वाले फल शामिल करें। इसके लिए आप उन्हें तरबूज, मौसंमी, खरबूजा, अंगूर आदि खिलाएं। इससे उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

दही

मौसम भले कोई भी हो बच्चे खेलने के लिए बाहर जाना नहीं छोड़ सकते हैं। मगर गर्मियों मे लू लगने का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में आप इससे बच्चे के सुरक्षित रखने के लिए उनकी डेली डाइट में दही या लस्सी शामिल करें। इससे उनकी इम्यूनिटी और पाचन क्रिया दुरुस्त होगी। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाव रहेगा।

PunjabKesari

पुदीना

पुदीने की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में आप बच्चे को गर्मी से बचाने के लिए उनकी डाइट में चटनी, शरबत आदि के रूप में पुदीना शामिल कर सकते हैं। इससे उनकी इम्यूनिटी और पाचन तंत्र मजबूत होगा। बच्चे का बीमारियों से बचाव होने के साथ वे दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

नींबू पानी

नींबू विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है। आप बच्चों की डेली डाइट में नींबू पानी शामिल कर सकते हैं। इससे उनकी इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होगी। शरीर में जमा गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलेगी। ऐसे में वे दिनभर एक्टिव व बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static