शरीर में मौजूद Bad Cholestrol को निकाल देगी ये चीजें, तुरंत करे Diet में शामिल

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 11:05 AM (IST)

शरीर में 200 mg/dl से कम कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नॉर्मल मानी जाती है परंतु यदि इससे ज्यादा मात्रा में शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगे तो कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। शरीर के अंग कई तरह से प्रभावित हो सकते हैं। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में न करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे हार्ट संबंधी बीमारियों को जोखिम भी बढ़ सकता है। अच्छे लाइफस्टाइल और बेहतर खान-पान के साथ आप इसे नियंत्रित कर सकते है, परंतु इस समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को हाई फैट वाले फूड्स से परहेज करना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे फूड्स जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं...

ओट्स 

आप ओट्स और साबुत अनाज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह एक तरह का घुलनशील फाइबर होता है। एक कटोरी ओटमील का सेवन करके आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा क्विनोआ, जौ, राई और बाजरा भी खा सकते हैं। 

PunjabKesari

बिना स्टार्च वाली सब्जियां 

ब्रोकली, फूलगोभी, टमाटर, मिर्च, अजवाइन, गाजर, पत्तेदार सागर और प्याज जैसी बिना स्टार्च वाली सब्जियां आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इन सब में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है और यह फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। 

ड्राई फ्रूड्स और सीड्स

अखरोट, बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स और चिया सीड्स व फ्लेक्स सीड्स का सेवन करके आप शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकते हैं। इन चीजों में पाया जाने वाले पोषक तत्व हार्ट हैल्थ सुधारने में मदद करते हैं। स्नेक्स के रुप में आप इनका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सोयाबीन और टोफू 

सोयाबीन और टोफू भी कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है। यदि आप शाकाहारी हैं तो इन दोनों चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप नॉन वेज खा लेते हैं तो ट्यूना फिश , सैल्मन फिश का सेवन भी कर सकते हैं। 

खट्टे फल 

खट्टे फल आप कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं। नींबू, संतरे, अंगूर जैसे फलों को आप डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इनमें पाया जाने वाला हेस्पेरिडिन कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

एवोकाडो 

इसमें विटामिन-के, विटामिन-सी, विटामिन-बी5, विटामिन-बी6, विटामिन-ई और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है यह दिल की बीमारियों का जोखिम कम करने में मदद करते है और स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारी के जोखिम को भी कम करता है। 

सेब 

इसमें पेक्टिन नाम का फाइबर मौजूद होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करता है। डॉक्टर भी रोज एक सेब खाने की सलाह देते हैं। इसका सेवन करने से दिल से जुड़ी मांसपेशियां और रक्त कोशिकाओं को डैमेज करने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

पपीता 

इसमें काफी अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है।  

टमाटर 

इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स स्किन, आंखों और दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static