#HealthFirst: विटामिन D की कमी वालों के लिए खतरनाक है कोरोना इंफेक्शन

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 12:41 PM (IST)

कोविड-19 वायरस की इंफेक्शन से बचने के लिए स्वास्थ मंत्रालय द्वारा समय-समय पर एडवाजरी जारी की जा रही है। लोगों को अपना खान-पान सही रखने की सलाह दी जा रही है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहें। इसी के साथ लोगो विटामिन्स खासतौर पर सी और डी लेने की सलाह दी जा रही है। कोरोना काल में विटामिन डी की कमी कोविड मरीज के लिए जोखिम भरी साबित हो सकती हैं इसकी कमी कैसे पूरी करनी हैं। इसी के साथ वेक्सीनेशन के बाद कुछ लोगों को मांसपेशियों में ऐंठन खिंचाव व दर्द महसूस होता है तो इससे राहत कैसे पानी हैं, इस बारे में स्ष्ट जानकारी डीएमसी के प्रोफेसर यूनिट हेड सीनियर आर्थोपेडिक सर्जन डॉ हरपाल सिंह सेल्ही ने पंजाब केसरी के माध्यम से हुई खास बातचीत में दी।

1. COVID-19 में विटामिन D की कमी से मरीज को कितना खतरा?

कोविड और विटामिन डी का आपस में गहरा कनैक्शन है जिन लोगों को कोविड-19 की इंफेक्शन ज्यादा पाई गई थी या जो मरीज आईसीयू में थे उनके शरीर में विटामिन डी की कमी पाई गई जबकि दूसरी तरह जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं थी उन्हें कोरोना के लक्षण कम दिखें या कम असरदार रहे। स्टडी के मुताबिक, विटामिन डी शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

2. लोग क्यों हो रहे मांसपेशियों और बदन दर्द के शिकार

बॉडी पेन और मांसपेशियों के दर्द के पीछे का कारण भी विटामिन डी है। विटामिन डी ही मांसपेशियों और हड्डियों में बैलेंस बनाए रखता है। कैल्शियम का मेटाबॉलिज्म कैसे काम करेंगा वो विटामिन डी ही नियंत्रित करता है। विटामिन डी की कमी से शरीर का अंदरुनी संतुलन गड़बड़ा जाता है। मसल्स काम नहीं करते थकान होने लगती है।

3. विटामिन डी की कमी के लक्षण

उम्र के हिसाब से इसकी कमी के लक्षण अलग अलग दिखाई देती है। 40 से 45 वर्ष के बीच की महिला को पैर व घुटने के नीचे दर्द रहना। जल्दी थकान होने लगती। वहीं बच्चे सुस्त होने लगे या खेलते भागते गिर जाए । 

4. विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए क्या करें?

विटामिन डी की कमी पूरी करने का सबसे बढ़िया स्त्रोत धूप ही है लेकिन लोग सनस्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं। वहीं धूप बिलकुल नहीं सेंकते जिसके चलते अब लोगों को इसकी कमी हो रही है।

खाने में ऑयल बेस्ट चीजे बिलकुल ना खाना से भी विटामिन डी की कमी हो सकती है। विटामिन डी की कमी को विटामिन डी सप्लीमेंट्स के जरिए भी इसे दूर किया जा सकता है। 

PunjabKesari

4. कोविड वेक्सीनेशन के बाद मांसपेशियों के दर्द और थकान दूर करने के लिए क्या करें?

पहली चीज तो यह कि कोविड वेक्सीनेशन जरूर करवाएं। वेक्सीनेशन के बाद थकान और दर्द होना एकदम आम लक्षणों में से एक है। कोई भी वैक्सीनेशन जो बीमारी के खिलाफ लड़ता है तो वह एलर्जिक रिएक्शन देता है। 24 घंटे थोड़ी थकान होना मांसपेशियों में दर्द होता है इस दौरान आराम करें।

5. कोविड वैक्सीन के बाद किन बातों का ध्यान रखना जरूरी?

कोविड वैक्सीनेशन में बुखार का ध्यान रखें। अगर एक दो दिन शरीर में दर्द रहता है तो घबराने की बात नहीं है। आप पैरासिटामोल दवा का सेवन कर सकते हैं। जिस बाजू पर टीकाकरण हुआ है, वहां लालगी या सूजन 2है तो एक बार डाक्टरी संपर्क जरूर कर लें। 

6. हार्ट, हाइपर टेंशन के मरीज वैक्सीन लेने के बाद कैसी सावधानियां बरतें?

हार्ट, हाइपरटेंशन या किसी अन्य गंभीर बीमारी के मरीज वैक्सीनेशन ले सकते हैं लेकिन एक बार जिस डॉक्टर से मरीज अपना इलाज करवा रहे हैं उनकी सलाह जरूर लें।

7.  दूसरी डोज 12 हफ्तों के अंतराल में जरूर लगवाएं

पहली डोज के बाद दूसरी डोज लगवाना जरूरी है। दूसरी डोज 6 हफ्ते से लेकर 12 हफ्ते के बीच लगवानी चाहिए। छोटी छोटी डोज देने से शरीर में ज्यादा रिसपॉन्स नजर आते हैं और किसी तरह के साइड इफेक्टस का खतरा नहीं रहता।

PunjabKesari

8. उम्रदराज लोग कोरोना इंफेक्शन से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?

हर उम्र के लोगों के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है। दूसरा स्ट्रेंचिंग एक्सरसाइज। कंधों, घुटनों और जांघों की एक्सरसाइज करें।

विटामिन सप्लीमेंट ले रहे हैं लेकिन अधिक मात्रा में विटामिन सप्लीमेंट लेने से नुकसान भी हो सकते हैं।

-वंदना डालिया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static