पेरेंट्स गलती से भी न करें ये काम, बढ़ सकती है बच्चों से दूरियां

punjabkesari.in Sunday, Jul 10, 2022 - 03:49 PM (IST)

बच्चे अपने माता-पिता के बहुत करीब होते हैं। माता-पिता की छोटी से छोटी बात से वह बहुत जल्दी प्रभावित होते हैं। यदि बच्चों की परवरिश में कोई कमी रह जाए तो मां-बार की गलती मानी जाती है। जैसा व्यवहार माता-पिता अपने बच्चों के साथ करेंगे, वैसे ही बच्चे अपने माता-पिता के साथ पेश आएंगे। माता-पिता यदि बच्चे से सख्ती से पेश आएं तो आगे चलकर बच्चे माता-पिता से बातें छिपाना शुरु कर देते हैं। बच्चों को अगर माता-पिता का प्यार अच्छे से न मिल पाए तो वह उनसे दूर हो जाते हैं। माता-पिता की कुछ गलतियां उन्हें उनके बच्चों से दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

मौके पर बच्चे का साथ न देना 

बच्चों के लिए माता-पिता ही उनके सबकुछ होते हैं। यदि बच्चों की उनकी जरुरत हो और माता-पिता उनका साथ न दें तो बच्चे डिप्रेशन में भी चले जाते हैं। स्वभाव से भी बच्चे चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं। बच्चों की ऐसे लगने लगता है कि माता-पिता उनसे प्यार नहीं करते। आप उनकी बात यदि अच्छे से नहीं सुन रहे तो वह आपसे दूरी बना लेंगे। 

PunjabKesari

हर समय बच्चों में गलती निकालना 

बचपन में ही बच्चों की गलतियां सुधारना बहुत जरुरी होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बच्चे को हर समय डांटते रहें या हर समय उसे फटकार लगाते रहें। ऐसा करने से बच्चे विद्रोही और गुस्सैल हो जाते हैं। बच्चे माता-पिता पर गुस्सा करने लगते हैं और उनसे दूरी बना लेते हैं।

भेदभाव करने से 

माता-पिता बच्चों को बूस्ट करने के लिए उनकी तुलना कई बार अन्य बच्चों से करते हैं, लेकिन इसके कारण भी कई बच्चे माता-पिता से दूर होने लग जाते हैं। बच्चों को ऐसा लगता है कि आप उनकी वैल्यू नहीं रखते। ऐसा करने से उनके दिल में आपके प्रति क्रोध भावना पैदा हो सकती है। आपके और उनके रिश्ते में दरार भी आ सकती है।

PunjabKesari

बच्चे की बात न सुनना 

कई बार बच्चे गलती करते हैं तो माता-पिता उन्हें डांटने लग जाते हैं। बच्चे की बात भी ध्यान से नही सुनते। इसके कारण भी बच्चे माता-पिता को गलत समझने लगते हैं और उनके रिश्ते भी माता-पिता के साथ खराब होने लग जाते हैं। आप बच्चों को उनकी बात कहने का मौका जरुर दें। 

 बात पर ध्यान न देना 

कई बार बच्चे माता-पिता से बात करने की कोशिश करते हैं, लेकिन माता-पिता काम में व्यस्त होने के कारण उनकी बात पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते। बातचीत के दौरान माता-पिता अधिकांश समय फोन या फिर लैपटॉप पर ही व्यस्त रहते हैं। इससे भी बच्चों के साथ उनके रिश्ते खराब हो सकते हैं। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static