बच्चे की मेंटल हैल्थ पर असर डाल रहे Smartphone, इस परेशानी से ऐसे निपटे पेरेंट्स

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 03:23 PM (IST)

कोविड के कारण ऑनलाइन क्लासेस के चलते बच्चों को स्मार्टफोन यूज करने की लत सी लग गई है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अनुसार, 8 से 18 साल के बीच के करीब 20 से अधिक प्रतिशत के बच्चे स्मार्टफोन्स का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं। बीते साल हुई रिसर्च अनुसार, 59.2 प्रतिशत बच्चे मैसेज करने के लिए और 10.1 प्रतिशत बच्चे ऑनलाइन लर्निंग के लिए फोन इस्तेमाल करते हैं। इसके कारण वे एंग्जायटी, स्ट्रेस, अनिद्रा, थकान आदि के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में आप कुछ खास टिप्स अपनाकर बच्चे की स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की लत को छुड़वा सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

बच्चे का दोस्त बने

बच्चों की जिंदगी में सबसे जरूरी उनके माता-पिता होते हैं। ऐसे में आप अपने बच्चे का दोस्त बनकर उनसे बिना शर्त के प्यार करें। उन्हें इस बात का एहसास दिलवाएं कि आपका प्याक उनकी सफलताओं पर निर्भर नहीं करता है। इससे उनका मानसिक विकास बेहतर तरीके से होगा।

PunjabKesari

आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें

बच्चों द्वारा किए छोटे से काम पर भी उसकी तारीफ करें। इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे। साथ ही वे जीवन में कोई भी काम करने से कतराएंगे नहीं।

कोविड गाइडलाइंस का पालन करना सिखाएं

कोविडा का कहर अभी भी जारी है। एक्सपर्ट अनुसार, इससे छोटे बच्चों को ज्यादा खतरा है। ऐसे में इससे बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें कोविड गाइडलाइंस का पालन करना सिखाएं।

स्किल्स डिवेलप की क्लासेस ज्वॉइन करवाएं

आप बच्चे के स्किल्स को डिवेलप करने के लिए उसे अलग-अलग क्लासेस ज्वॉइन करवा सकते हैं। इससे उनका ध्यान कहीं और जाएगा। साथ ही वे नई चीजों सीखेंगे।

PunjabKesari

आत्मविश्वास बढ़ाएं

बच्चे को बचपन से ही ऐसी चीजें सिखाएं जिससे उसका आत्मविश्वास बढ़े। उसे समझाएं कि जिंदगी में हार-जीत तो लगी रहती है। मगर अपना हौंसला कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

घर के काम सिखाएं

आप बच्चे की मेंटल हैल्थ को सही रखने के लिए उसकी घर के काम में मदद ले सकते हैं। इससे वे आपके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएगा। ऐसे में उसका आपके व फैमिली के लगाव बढ़ेगा। साथ ही वे घर के काम भी सिख जाएगा।  

बाहर घूमने जाए

घर पर रह-रहकर बच्चे बोर हो जाते हैं। इसके कारण उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे बचने के लिए आप अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर फैमिली के साथ घुमने जाएं।

समय बिताए

बच्चे के साथ क्वालिटी टाइट बिताए। इससे वे आपसे अच्छे से घुले-मिलेगा और भावनात्मक रूप से जुडे़गा। साथ ही उसकी फोन इस्तेमाल करने की लत छूटेगी।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static