क्या नॉनवेज छोड़ देने से वाकई सेहत को मिलता है फायदा?

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 05:11 PM (IST)

नारी डेस्क: आजकल अधिकतर लोग अपने खानपान में नॉनवेज और मांसाहारी खाद्य पदार्थों की मात्रा को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन क्या वास्तव में नॉनवेज छोड़ देने से सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

नॉनवेज छोड़ने के फायदे

गंभीर बीमारियों का खतरा कम

नॉनवेज छोड़ने या उसकी मात्रा कम करने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि प्लांट-बेस्ड फूड खाने से दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर का जोखिम घटता है।

PunjabKesari

वजन नियंत्रण

कम मांस खाने वाले लोग आमतौर पर उन लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ वजन रखते हैं जो मांस का अधिक सेवन करते हैं। शोध से यह भी पता चला है कि शाकाहारी आहार अपनाने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: Stones Causing Food: ब्रेड समेत इन 5 चीजों से होती है पथरी! आज से ही बना लें दूरी

बेहतर पाचन स्वास्थ्य

पौधों पर आधारित आहार में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को सुधारने और आंतों की सेहत को बनाए रखने में मदद करती है। नॉनवेज की बजाय मोटे अनाज और फल-सब्जियां खाने से आंतों की कार्यक्षमता में सुधार होता है।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल स्तर में सुधार

नॉनवेज और प्रोसेस्ड फूड्स की कम मात्रा का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) का स्तर घटता है, जिससे हृदय रोगों का जोखिम कम होता है।

मांस नहीं खाने के संभावित प्रभाव

हालांकि, मांस नहीं खाने से कुछ चुनौतियां भी हो सकती हैं। यदि आप मांस को बिना किसी अन्य पौधों के खाद्य पदार्थों के साथ नहीं बदलते हैं, तो आपको आयरन या विटामिन बी12 की कमी का सामना करना पड़ सकता है। इनकी कमी से एनीमिया और मांसपेशियों की कमजोरी हो सकती है। इसलिए, यदि आप नॉनवेज छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप सभी आवश्यक पोषक तत्व ले रहे हैं।

PunjabKesari

नॉनवेज छोड़ने से स्वास्थ्य पर कई लाभ हो सकते हैं, जैसे गंभीर बीमारियों का खतरा कम होना, वजन नियंत्रण, और बेहतर पाचन स्वास्थ्य। हालांकि, इस बदलाव को अपनाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप सभी जरूरी पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं। किसी भी स्वास्थ्य संबंधित निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें।

यह जानकारी आपको एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर बढ़ने में मदद कर सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static