छोटे बच्चों के लिए अमृत है चावल का मांड, अद्भुत फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 11:43 AM (IST)

बच्चों की सेहत को लेकर माता-पिता हमेशा चिंतित रहते हैं जो स्वाभाविक भी है। बच्चों के खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। खासतौर जब आपका शिशु 6 माह से छोटा हो। उन्हें हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर आहार ही देना चाहिए। जैसे मूंग दाल, खिचड़ी, चावल की मांड दे सकते है। तो चलिए आज आपको चावल की मांड के फायदे बताते है।

एनर्जी देता है

चावल का मांड बच्चों को पिलाने से उनकी बॉडी में एनर्जी आती है। दरअसल मांड यानी चावल के पानी में प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट और एमीनो एसिड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जिसको बच्चे को पिलाने से उसकी बॉडी में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व पहुंचते हैं।

डिहाइड्रेशन से बचाव होता है

बच्चा जब खाना खाना शुरू करता है, तो उसके शरीर में पानी भी पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। कई बार बच्चे पानी पीने से कतराते हैं तो ऐसे में आप बच्चे को मांड यानी चावल का पानी पिला सकते हैं। इससे बच्चे को डिहाइड्रेशन की दिक्कत नहीं होती है।

 

PunjabKesari

डायरिया से बचाव करता है

बच्चों को पेट में दर्द और डायरिया जैसी दिक्कतें अक्सर ही हो जाया करती हैं।बच्चे के शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए आप बच्चे को चावल का मांड पिला सकते हैं।ये दस्त को रोकने में भी मदद करेगा साथ ही डायरिया की परेशानी को कम करने में भी सहायता करेगा।

इस तरह से तैयार करें मांड

चावल की मांड बनाने के लिए सी पैन में चावल में पानी डालकर इनको पकने के लिए रखें। जब आपको लगे कि चावल पक गए है। तो इसका पानी चावल से अलग करके किसी बर्तन में रख लें। अब अब इसको गुनगुना रह जाने पर इसमें नमक या चीनी मिक्स करके बच्चे को पिलाएं।

PunjabKesari

बच्चों को चावल की मांड पिलाने का सही समय

नवजात शिशुओं को जन्म के 6 महीने बाद तक सिर्फ स्तनपान करवाना चाहिए। इसके बाद उन्हें स्तनपान के साथ फॉर्मूला मिल्क दिया जा सकता है। वहीं, छोटे बच्चों को कुछ ठोस खाद्य पदार्थ खिलाने से पहले चावल की मांड जैसी चीजें दी जा सकती है। जोकि उनके शरीर को ठोस फूड पचाने के लिए तैयार करता है।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static