चाहती हैं लंबे और काले बाल तो इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें कलौंजी

punjabkesari.in Sunday, Jan 30, 2022 - 10:29 AM (IST)

हर लड़की लंबे, घने, मजबूत व काले बाल चाहती है। मगर ज्यादा मिट्टी, धूल, प्रदूषण के संपर्क में आने से बाल खराब होने लगते हैं। इसके कारण सफेद बाल, हेयर फॉल, डैंड्रफ आदि की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने व आराम पाने के लिए वैसे तो कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर उनमें कैमिकल होता है। इसके साथ ही ये प्रोडक्ट ज्यादा महंगे होते हैं। ऐसे में आप बालों को पोषित करने व इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुणों से भरपूर कलौंजी बालों को हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकती हैं। आप इसका तीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। चलिए जानते हैं हेयर केयर में कलौंजी शामिल करने का तरीका...

कलौंजी का ​तेल

बालों को जड़ों से मजबूत करने के लिए आप कलौंजी का तेल लगा सकती हैं। इससे बालों को पोषण मिलेगा। इसतरह हेयर फॉल, डैंड्रफ, खुजली व सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके लिए एक 1-1 बड़ा चम्मच कलौंजी और मेथी दाना लेकर उसे पीस लें। अब एक बोतल में 200 मिली नारियल तेल, 50 मिलीलीटर कैस्‍टर ऑयल और तैयार कलौंजी व मेथी दाना का पाउडर डालें। बोतल को अच्छे से हिलाकर इसे 2-3 दिन धूप में रखें। इसके बाद आप तेल को बालों पर लगाएं।

PunjabKesari

कलौंजी हेयर मास्क

आप कलौंजी से हेयर मास्क बनाकर भी लगा सकती हैं। इससे बाल जड़ों से पोषित होकर मजबूत व घने होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही सफेद बालों की समस्या से भी बचाव रहेगा। इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच कलौंजी का पाउडर मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

कलौंजी स्क्रब

चेहरे की तरह स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप घर पर ही कलौंजी से स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इसके लिए 2 चम्मच कलौंजी को मिक्सी में दरदरा पीस लें। फिर इसमें जरूरत अनुसार पानी मिलाकर स्कैल्प की हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। 5 मिनट तक सिर की मसाज करके इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बाल अच्छे से साफ हो जाएंगे। डैंड्रफस खुजली, हेयर फॉल आदि से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

नोट- ये नुस्खे आम जानकारी पर आधारित है। इसलिए आप इनमें किसी भी उपाय को अपनाने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static