गर्दन का कालापन दूर करने के 6 सस्ते और असरदार नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 11:52 AM (IST)

चेहरे की सुंदरता की तरफ तो हम बहुत ध्यान देते हैं। मगर शरीर के दूसरे अंगों की केयर करना भूल जाते हैं। उन्हीं में से एक है गर्दन। धूल-मिट्टी और अच्छे से देखभाल ना करने के कारण गर्दन काली पड़नी शुरू हो जाती है। जो देखने में बहुत गंदी लगती हैं। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए लोग कई तरह के कैमिक्ल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, पर उनसे भी फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीचों का इस्तेमाल करके गर्दन के कालेपन को बाय-बाय कह सकते हैं।

 

1. एलोवेरा
गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले गर्दन पर 5 मिनट तक एलोवेरा जल से मसाज करें। एेसा हफ्ते में दो बार करें। सिर्फ एक महीने में गर्दन का कालापान दूर हो जाएगा। 

 

 

2. आलू
आलू में नेचुरल ब्लीच होती है। जो स्किन के कालेपन को दूर करता है। गर्दन को साफ करने के लिए आलू का इस्तेमाल करें। रोजाना रात को सोने से पहले अालू की एक स्लाइस को गर्दन पर रगड़ें। 10 मिनट के बाद गर्दन धो लें। 

 

 

3. बेसन
बेसन में आधा चम्मच सरसों का तेल  और चुटकीभर हल्दी को मिलाकर पैक तैयार करें। इस पेस्ट को गर्दन में कम से कम 15 मिनट गर्दन पर लगाएं। इसके बाद बेसन को थोड़ा सा रगड़ें। इस तरह करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

 

4. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा सिर्फ नाखून चमकाने ही नहीं बल्कि गर्दन का कालापन दूर करने का काम भी करता है। आधा चम्मच बेकिंग सोडे में 1 चम्मच गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट से गर्दन की मसाज करें। कुछ ही दिनों में गर्दन चमकने लगेगी। 

 

 

5. विटामिन  E ऑयल
विटामिन ई में रंग को साफ करने वाले नेचुरल गुण पाए जाते हैं। गर्दन साफ करने के लिए विटामिन ई की दो से तीन कैप्सूल लें। इससे गर्दन की मसाज करें। कुछ ही दिनों में अापको फर्क दिखाई देने लगेगा। 

 

 

6. नींबू और शहद
नींबू और शहद को मिक्स करके गर्दन पर लगाने से भी गर्दन का कालपन दूर होता है। रात को सोने से पहले नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर गर्दन पर लगा लें। सुबह ठंडे पानी से गर्दन धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nisha thakur

Recommended News

Related News

static