गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखेगा खीरा, ये 6 फायदे भी कर देंगे हैरान

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2024 - 02:59 PM (IST)

गर्मी के मौसम में खीरा काफी मात्रा में पााया जाता है। सलाद के तौर पर इसका सेवन शरीर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-सी, विटामिन-के जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। डायबिटीज के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है। खीरा कई तरह की बीमारियों को दूर रखता है और शरीर को लंबे समय तक हेल्दी भी रखता है। सिर्फ यही नहीं इसका सेवन करने से शरीर को कुछ और स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं तो आइए जानते हैं इनके बारे में।  

पाचन बनेगा मजबूत 

गर्मियों में खीरा खाने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इसमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में यह कब्ज की समस्या को आसानी से दूर करता है। खीरा खाने से मल सॉफ्ट होता है और पेट साफ होता है। इसके अलावा खीरा खाने से जी मिचलाना, गैस और अपच जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

खीरा इस मौसम में खाने से इम्यूनिटी पॉवर भी मजबूत होती है। इसमें विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और बीमारियां दूर रखने में मदद करता है। इस मौसम में खीरा खाने से शरीर वायरल इंफेक्शन जैसे सर्दी, फ्लू जैसी समस्याओं से भी दूर रहता है।

डिहाइड्रेशन होगी दूर 

इसका सेवन करने से बॉडी की और भी कई समस्याएं दूर होती हैं। शरीर के मेटाबॉल्जिम को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरुरत होती है ऐसे में खीरे का रोजाना सेवन करने से शरीर को 40% पानी मिलता है। इसमें पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को हाइड्रेट रखकर डिहाइड्रेशन से भी बचाव करते हैं। 

PunjabKesari

वजन घटाने में मिलेगी मदद 

वजन कम करने के लिए भी खीरे का सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें कैलोरी कम मात्रा और फैट बिल्कुल भी नहीं मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। 

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल 

पोषक तत्वों से भरपूर खीरे का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या भी आसानी से दूर होती है। खीरे में मैग्नीशियम और पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है ऐसे में यह ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static