गोल्डन ब्वाय नीरज चोपड़ा को मिला पद्मश्री सम्मान, फेमस सिंगर सोनू निगम भी हुए सम्मानित

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 09:58 AM (IST)

ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा को सोमवार को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया । 24 वर्ष के भाला फेंक खिलाड़ी चोपड़ा को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यह सम्मान प्रदान किया । इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे दिवंगत नेता कल्याण सिंह, अभिनेता विक्टर बनर्जी समेत 65 प्रतिष्ठित शख्सियतों को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया। बॉलीवुड के फेमस सिंगर सोनू निगम ने भी कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए ये सम्मान पाया। 

PunjabKesari


प्रमोद भगत को भी मिला सम्मान 


पैरालम्पिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत को भी चोपड़ा के साथ यह सम्मान दिया गया । चोपड़ा ने तोक्यो ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में भारत को पहला ओलंपिक स्वर्ण दिलाया था । वह अभिनव बिंद्रा के बाद व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण जीतने वाले दूसरे भारतीय बने । भगत पैरा बैडमिंटन में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय हैं । उन्होंने पुरूष एकल एसएल 3 वर्ग में पीला तमगा जीता ।


अभिनेता विक्टर बनर्जी को मिला पुरस्कार

इस साल पहला नागरिक पुरस्कार वितरण समारोह 21 मार्च को राष्ट्रपति भवन में आयोजित हुआ था जिस दौरान 54 शख्सियतों को पद्म पुरस्कार से नवाज़ा गया था। एक सरकारी बयान के मुताबिक, पद्म भूषण से सम्मानित होने वालों में अभिनेता विक्टर बनर्जी और भारत बायोटेक के कृष्णा मूर्ति एला और सुचित्रा कृष्णा एला शामिल हैं। भारत बायोटेक कोविड रोधी टीके ‘कोवैक्सीन’ की निर्माता हैं।

 PunjabKesari
सोनू निगम ने किया धन्यवाद 

वहीं सम्मन मिलने के बाद सोनू निगम ने कहा "मुझे एक योग्य उम्मीदवार के रूप में सोचने और मुझे पद्म श्री से सम्मानित करने के लिए मैं भारत सरकार का आभारी हूं। उन सभी को मेरा दिल से धन्यवाद, जिन्होंने मुझे चुना और इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए मेरा नाम सुझाया। मैं अपने मां शोभा निगम और मेरे पिता अगम कुमार निगम को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। वास्तव में, मैं यह पुरस्कार अपनी मां को समर्पित करना चाहता हूं। अगर वह आज यहां होती, तो वह बहुत रोती "।
 

सत्य नडेला भी थे लिस्ट में शामिल

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें पद्म भूषण के लिए नामित किया गया था। हालांकि, उन्होंने सोमवार के कार्यक्रम में शिरकत नहीं की। इस वर्ष, भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'भारत रत्न' के लिए किसी के नाम की घोषणा नहीं की गई है, जो पिछली बार 2019 में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, समाज सुधारक नानाजी देशमुख और प्रसिद्ध गायक भूपेन हजारिका को प्रदान किया गया था।

PunjabKesari
तीन श्रेणियों में बांटा गया पुरस्कार 

पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं - पद्म विभूषण जो देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है, पद्म भूषण जो तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है और पद्म श्री जो चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए 'पद्म विभूषण', उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए 'पद्म भूषण' और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए 'पद्म श्री' से सम्मानित किया जाता है।

PunjabKesari
गणतंत्र दिवस पर हुई थी पुरस्कारों की घोषणा 

ये पुरस्कार कला, सामाजिक कार्य, लोक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल और लोक सेवा जैसे विभिन्न श्रणियों में दिए जाते हैं। पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है और राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले समारोहों में ये प्रदान किए जाते हैं। पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और माकपा नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण पुरस्कार देने का ऐलान किया गया था लेकिन उन्होंने सम्मान स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static