बालों का झड़ना रोकने और तेजी से बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 Tips

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 12:49 PM (IST)

सुंदर, घने बाल लुक को निखारने का काम करता है। दूसरी और झड़ते बाल बालों की खूबसूरती पर ग्रहण की तरह काम करते हैं। मगर हेयर फॉल के पीछे की वजह अक्सर हमारी डेली रूटीन में की गई गलतियां व गलत लाइफ स्टाइल ही होती है। ऐसे में समय रहते इसे सुधार लेने में ही भलाई है। चलिए आज हम आपको बालों को हैल्दी व सुंदर बनाएं रखने के कुछ खास हेयर केयर टिप्स बताते हैं...

1. स्कैल्प की मालिश करें

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए स्कैल्प की तेल मसाज करें। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ तेजी से ग्रोथ होने में मदद मिलेगी। इसके लिए शैंपू से करीब 30 या 60 मिनट पहले तेल मसाज करें। आप चाहे तो पार्लर से स्पा भी करवा सकती है। 

PunjabKesari

2. सही से धोएं बाल 

बालों पर जमा गंदगी व एक्सट्रा ऑयल साफ करने के लिए अच्छे से हेयर फॉश करें। मगर हफ्ते में 2-3 बार ही बाल धोएं। नहीं तो बाल जड़ों से कमजोर होकर टूट सकते हैं। इसके साथ जिन लोगों का स्कैल्प पहले से ड्राई हो उन्हें ज्यादा बाल धोने से बचना चाहिए। इसके अलावा गीले बालों को कंघी करने से बचें और इसे ब्लो ड्रायर की जगह नैचुरली सुखाएं। 

3. सही प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल 

बालों पर कोई भी प्रोडक्ट्स यूज करने की गलती ना करें। खासतौर पर सल्फेट्स, पैराबेंस या सिलिकॉन आदि कैमिकल से भरपूर शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें। इसके लिए हमेशा अपने हेयर टाइप के हिसाब से चीजें चुनें और यूज करें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। ऐसे में आपके बाल लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। 

4. बालों को लंबे समय व टाइट बांधने से बचें

अक्सर लड़कियां अलग-अलग हेयर स्टाइल करती है। ये दिखने में तो खूबसूरत लगते हैं। मगर लंबे समय व ज्यादा जोर से बाल बांधने से उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। इससे वे कमजोर होकर टूटने व गिरने लगते हैं। इसलिए बालों को ज्यादा टाइट ना बांधें। इसे दिनभर में कुछ देर खुला रखें। इसके साथ ही खास अवसरों पर ही हेयर स्टाइल करें। 

5. सही हेयरब्रश का करें चुनाव 

बालों को कंघी करने के लिए हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी खरीदें। इसके साथ हमेशा बालों को नीचे से कंघी करके सुलझाएं। उसके बाद जड़ों से कंघी करें। इससे बाल बिना टूटे जल्दी ही सुलझ जाएंगे। 

PunjabKesari

6. बालों को गर्मी से बचाएं

ज्यादा देर धूप में रहने से स्कैल्प ड्राई होने लगता है। इसके कारण बाल कमजोर होकर टूटने व सफेद होने लगते हैं। ऐसे में कहीं बाहर जाने से पहले बालों को कवर करें। साथ ही ज्यादा हीटिंग स्टाइलिंग टूल्स व मशीनों का इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज होने लगते हैं। इसके अलावा बालों को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा गर्म की जगह पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। 

7. एक्सरसाइस व ध्यान करें

ज्यादा तनाव लेने से बाल कमजोर होकर टूटने लगने लगते हैं। ऐसे में तनाव कम लें। इसके लिए आप योगा, एक्सरसाइज व ध्यान का सहारा ले सकती है। 
इससे शरीर में खून का संचार तेज होता है। साथ ही आपको मानसिक शांति का अहसास होगा। 

8. खाने में शामिल करें हैल्दी चीजें 

हैल्दी व पौष्टिक गुणों से भरपूर भोजन का सेवन करने से सेहत के साथ बालों को भी फायदा मिलता है। इससे स्कैल्प को जड़ों से पोषण मिलता है। ऐसे में बालों का झड़ना, ड्राईनेस, दोमुंहे बाल आदि की समस्याएं हो सकती है। इसके लिए भारी मात्रा में चीनी, सोडा, सफेद ब्रेड, मसालेदार व ऑयली फूड खाने से बचें। इसकी जगह पर डेली डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, हरी सब्जियां, गाजर, सूखे मेवे आदि चीजें शामिल करें। ये सब चीजें प्रोटीन, विटामिन, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। ऐसे में बाल मजबूत, घने, लंबे व शाइनी होने में मदद मिलती है।

9. अच्छी आदतों को अपनाएं

हमारी रोजाना की आदतें भी बालों पर गहरा असर डालती है। ऐसे में अगर आप शराब, धूम्रपान व भारी मात्रा में कैफीन का सेवन करती है तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। नहीं तो आपके बाल जड़ों से कमजोर होकर बेजान, ड्राई होकर झड़ने लगेंगे। 

10. इस समय लें डॉक्टर की सलाह 

एक दिन में 100 बाल तो हर किसी के टूटते हैं। मगर इससे ज्यादा बाल टूटे तो ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो करते हैं। ऐसे में बना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static