Health Tips: सर्दियों में सभी को अपनाने चाहिए ये उपाय, बीमारियों से रहेगा बचाव

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 06:10 PM (IST)

सर्दियों में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। इस दौरान इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी रहती है। ऐसे में इनसे बचने व हेल्दी रहने के लिए आप डेली रूटीन में कुछ खास टिप्स अपना सकती हैं। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

. विटामिन्स करें डेली डाइट में शामिल

अगर आप मांसपेशियों में दर्द से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए डेली डाइट में विटामिन सी, डी और के को शामिल करें। इसके लिए रोजाना संतरा, कीवी, ब्रोकली, पत्तागोभी, टमाटर, पालक व अन्य हरी सब्जियों का सेवन करें। इनसे बॉडी पेन दूर होने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

. गुनगुना पानी पीएं

ठंडे की जगह पर गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही इससे जोड़ों व मांसपेशियों के सख्त होने से भी बचाव रहेगा। इसके साथ ही शरीर में गर्माहट का एहसास होने में मदद मिलेगी।

. गर्म तासीर वाली चीजें खाएं

ठंड से बचने व हेल्दी रहने के लिए सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजें खाएं। आप सब्जियों का सूप बनाकर भी पी सकती हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी।

. हल्दी दूध पीएं

आप सोने से पहले रोज 1 गिलास हल्दी वाला दूध पी सकती हैं। इससे आपको जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्से में दर्द की समस्या से आराम मिलेगा। शरीर में दर्द व सूजन की समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन, अदरक, खजूर, बाजरे, गुड़ आदि को डेली डाइट में शामिल करें। इससे आपको इम्यूनिटी बढ़ने व बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलेगी।

PunjabKesari

. तेल मसाज करें

आप सोने से पहले जोड़ों व दर्द वाले हिस्से पर गुनगुने जैतून तेल से मसाज कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को गर्माहट व आराम मिलेगा। इसके साथ ही दर्द कम होने से अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

. स्‍ट्र‍ेच‍िंग वाले व्‍यायाम करें

सर्दियों में घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर में अकड़न आ जाती हैं। इससे बचने के लिए स्‍ट्र‍ेच‍िंग वाले व्‍यायाम करें। इससे आपके शरीर में गर्माहट होगी। इसके साथ जोड़ों व मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलेगा।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static