हैल्दी और मजबूत बालों के लिए अपनाएं ये Shower Tips, नहीं झड़ेंगे बाल

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 03:04 PM (IST)

बाल सुंदर, घने, मुलायम व सिल्की होने से चेहरे की खूबसूरती निखर कर आती है। मगर आज के समय में ज्यादातर लड़कियां हेयर फॉल की समस्या से जुझ रही है। इसके पीछे का कारण बढ़ता प्रदूषण, अनहैल्दी डाइट के साथ बालों को सही से ना धोना भी माना गया है। जी हां, हेयर वॉश से जुड़ी कुछ गलतियां करने से हेयर फॉल व बालों संबंधी अन्य समस्या का सामना करना पड़ता है। चलिए आज हम आपको बाल को धोने से लेकर सुखाने तक कुछ खास शॉवर टिप्स देते हैं...

1. शैंपू करने से पहले व दौरान करें ये काम 

 

. स्टीम लें

बालों को गहराई से पोषित करने के लिए शैंपू से पहले बालों को स्टीम करें। इससे स्कैल्प पर जमा तेल व गंदगी साफ होने में मदद मिलती है। इसके लिए  गर्म पानी में एक तौलिया भिगोकर निचोड़ लें। फिर उसे सिर के चारों और लपेट लें। इसे शैंपू से 20 मिनट पहले करें। उसके बाद स्कैल्प को धीरे-धीरे से उंगलियों से मसाज करें। 

. सिर धोने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें

पानी पर अधिक गर्म पानी इस्तेमाल करने से वे खराब होने लगते हैं। ये स्कैल्प से नेचुरल तेल को सोख कर बालों को ड्राई बनाते हैं। इसके लिए इसे धोने के लिए हमेशा ठंडा या गुनगुने पानी को यूज करें। दूसरी ओर ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने से बालों को गहराई से नमी मिलती है। इससे बाल सुंदर, चमकदार नजर आते हैं। साथ ही बालों का उलझना बंद होता है। 

PunjabKesari

. पैराबेन और सल्फेट्स (एसएलएस) मुक्त शैम्पू करें इस्तेमाल 

बाल धोने के लिए पैराबेन और एसएलएस मुक्त शैम्पू यूज करें। असल में, ये दोनों कैमिकल सिर पर जलन, खुजली व एलर्जी पैदा करने का काम करता है। इसके ये शैंपू बच्चे की आंखों पर चले जाने से  नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हमेशा माइल्ड शैंपू यूज करें। 

. शैंपू करने का सही तरीका 

शैंपू लगाने से पहले सिर को हल्का गीला करें। फिर शैंपू को उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं। सर्कुलर मोशल में मसाज करें। बाद में पानी से धो लें। इससे सिर पर जमा गंदगी जल्दी साफ हो जाएगी। साथ ही सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से बालों का तेजी से विकास होगा। इसके अलावा शैंपू को लंबे समय तक सिर पर ना लगाएं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, बालों को गीला करने के 15 मिनट तक इसे शैंपू व कंडीशन कर लेना चाहिए। 

 

. रोजाना बाल धोने से बचें

अक्सर लड़कियां गर्मी के कारण बालों को रोज धोने लगती है। मगर इससे बाल जड़ों से कमजोर व ड्राई होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों पर प्राकृतिक नमी बनाएं रखने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार ही धोएं।

2. बालों पर कंडीशन करने का तरीका

 

. तेल मसाज 

शैंपू से 1 घंटा पहले बालों की तेल से मसाज करें। इसके लिए आप नारियल, बादाम, जैतून आदि तेल यूज कर सकती है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है। घुंघराले बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही बाल मजबूत, सिल्की, शाइनी व घने नजर आते हैं। 

. कंडीशन करें इस्तेमाल 

बालों को धोने के बाद तौलिए से लपेट कर एक्सट्रा पानी सोख लें। बाद में 1-2 मिनट तक कंडीशनर लगाएं। इसे बालों की जड़ों पर लगाने से बचें। कंडीशनर रुखे, बेजान, फ्रिजी हेयर की समस्या दूर करके इसे हैल्दी बनाएं रखने में मदद करता है। इसके अलावा कंडीशन को स्कैल्प पर लगाने की गलती ना करें। नहीं तो इससे आपके रोमछिद्र बंद हो सकते हैं। इसके कारण बालों का बढ़ना रुकने के साथ हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। जिन लोगों के बाल ज्यादा रुखे व बेजान है वे हफ्ते में 2 बार डिप कंडीशन जरूर करें। 

3. बाल सुखाने के टिप्स

 

. माइक्रोफाइबर टॉवल या कॉटन टी-शर्ट यूज करें

ज्यादा सख्त तौलिए बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। असल में, ये बालों से एक्सट्रा पानी निकाल कर नमी सोखने का काम करता है। ऐसे में बाल रुखे व बेजान हो जाते हैं। इसके अलावा तौलिए की बनावट के कारण भी बाल उलझकर टूटने लगते हैं। इसके लिए सही रहेगा कि आप माइक्रोफाइबर तौलिया या कॉटन की टी-शर्ट यूज करें। साथ ही बालों को कोमलता से साफ करें। इससे बाल सिल्की व सॉफ्ट रहेंगे और इसमें नमी बरकरार रहेगी। 

PunjabKesari

. कोमलता से सुखाएं बाल 

कई लड़कियां बालों को सुखाने के लिए तौलिए को जोर-जोर से रगड़ती है या फिर बालों को लपेट लेती है। मगर इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके लिए बेहतर रहेगा कि बालों को कॉटन की टी-शर्ट के साथ धीरे थपथपाएं ताकि एक्सट्रा पानी निकल जाएं। 

. बालों को प्राकृतिक तौर पर सुखाएं

बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर की जगह नैचुरली सुखाएं। असल में, मशीनों की हीट से बाल डैमेज होने लगते हैं। इसके कारण बाल झड़ने के साथ दोमुंहे हो सकते हैं। इसके लिए बेहतर रहेगा कि आप इन मशीनों इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा अगर आप इसे यूज करना चाहती ही है तो इसे ठंडी सेटिंग पर रखकर यूज करें। 

4. बालों को सुलझाने के लिए

बालों को झड़ना रोकने के लिए इसे कंडीशनर लगाने के बाद सुलझाएं। इसके लिए बालों के निचले हिस्से पर चौड़े दांतों वाली कंघी करें। इसके अलावा बाल धोने के बाद इसे नेचुरली सुखने दें। जब आपके बाल करीब 70 प्रतिशत तक सूख जाएं तो इन्हें कंघी से सुलझाएं। असल में, गीले बाल जड़ों से कमजोर होते हैं। ऐसे में इस दौरान कंघी करने से बालों के गिरने की समस्या अधिक बढ़ती है। साथ ही बालों को सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांतों वाले ब्रश का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

5. इन बातों का रखें ध्यान 

. शैंपू के बाद आधे गीले या सूखे बालों पर सीरम लगाएं। इससे कर्ली बाल सुलझकर सीधे रहने में मदद मिलती है। इसके साथ ही हमेशा अल्कोहल फ्री सीरम इस्तेमाल करें। 

. ज्यादा हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स जैसे कि हेयर स्प्रे, जैल व व मशीनों का अधिक इस्तेमाल करने से बचें। इससे स्कैल्प के रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। ऐसे में स्कैल्प को पूरा पोषण ना मिलने से हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। 

. बालों को ज्यादा देर तक ना धोएं। असल में, गीले बाल जड़ों से कमजोर होते हैं। ऐसे में ज्यादा देर बाल धोने व गीले रखने से ये कमजोर होकर टूट सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static