बच्चों को एकदम Fit एंड Fine रखेगा बादाम का दूध, पेरेंट्स करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2023 - 12:26 PM (IST)

छ: महीने तक शिशु के लिए मां का दूध बहुत ही आवश्यक होता है परंतु जैसे धीरे-धीरे बच्चा बड़ा होने लगता है तो पेरेंट्स उन्हें भैंस, गाय आदि का दूध देना शुरु कर देती हैं। वहीं कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को बादाम का दूध भी देते हैं। बादाम का दूध बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से वह एकदम फिट रहते हैं। हालांकि यह पचने में समय लेता है ऐसे में यदि आपका बच्चा 1 साल से कम उम्र का है तो उन्हें इसका सेवन न करवाएं। चलिए आज आपको बताते हैं कि बादाम का दूध पिलाने से बच्चों को क्या-क्या फायदे होंगे....

दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

यह दूध पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-ई काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, 100 ग्राम बादाम में करीबन 570 कैलोरी मौजूद होती है। इसके अलावा इसमें 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 19 ग्राम प्रोटीन और 12 ग्राम फाइबर भी पाया जाता है। बादाम के दूध में विटामिन-ए, पौटेशियम, कैल्शियम और अन्य कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। 

PunjabKesari

मस्तिष्क का होगा विकास 

डॉक्टर्स भी बच्चों को बादाम खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह उनके मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। यदि बच्चे बादाम खाने में नखरे दिखाते हैं तो आप उन्हें इससे बना दूध दे सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला राइबोफ्लेविन और एल कार्निटाइन बच्चों के मस्तिष्क के विकास को बेहतर करने में मदद करता है।    

हड्डियां बनेगी मजबूत 

इस दूध का सेवन करने से बच्चे की हड्डियां मजबूत बनती है। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और विटामिन-डी मौजूद होता है। बढ़ते हुए बच्चे के विकास और उसके स्वास्थ्य के लिए यह दूध बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। 

PunjabKesari

डायबिटीज से होगा बचाव 

बदलते लाइफस्टाइल के चलते सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़ों में भी डायबिटीज के लक्षण दिखते हैं। ऐसे में उन्हें इससे बचाने के लिए आप बादाम का दूध दे सकते हैं। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है और इस तरह यह मधुमेह जैसी बीमारी को बचाने में बहुत ही प्रभावी हो सकता है। यदि बच्चे को डायबिटीज है तो बादाम के दूध में चीनी न डालें। 

एलर्जी होगी दूर

कई बच्चों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी होती है ऐसे में आप उन्हें बादाम का दूध पिला सकते हैं। यह उनके विकास में भी मदद करेगा और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा भी दिलवाएगा। यदि बच्चों को कोई समस्या है तो आप उन्हें इस दूध का सेवन करवा सकते हैं।

किस तरह करवाएं बच्चे को सेवन? 

एक साल की उम्र के बाद आप बच्चे को दूध का सेवन करवा सकते हैं। नाश्ते में आप उन्हें दूध पीने के लिए दे सकते हैं। इसके अलावा प्यूरी, दलिया या स्मूदी में डालकर आप बच्चे को दूध सदे सकते हैं। यदि बच्चे को इसे पचाने में समय लग रहा है या कोई एलर्जी हो रही है तो उन्हें इसका सेवन करवाने से पहले सावधानी बरतें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static