लीवर को स्वस्थ रखने के 7 जरूरी टिप्स

Thursday, March 16, 2017 10:49 AM

सेहत :  शराब पीने वाले लोगों को लीवर से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती है। एल्कोहल के ज्यादा सेवन से लीवर में सूजन या इसके पूरी तरह खराब होने का खतरा होता है लेकिन कई लोगों को शराब पीने की इतनी आदत होती है कि वे इसको छोड़ ही नहीं पाते। ऐसे में  अच्छी डाइट और जीवनशैली को बदलना स्वस्थ लीवर के लिए बहुत जरूरी है। आइए जानिए कैसे लीवर को सुरक्षित रखा जाए।

1. जड़ वाली सब्जियां
स्वस्थ लीवर के लिए अपने आहार में जड़ वाली सब्जियां जैसे चुकंदर, गाजर और मूली शामिल करनी चाहिए। इनमें मौजूद फ्लेवोनॉइड है जो लीवर की कोशिकाओं की मुरम्मत करके उसे सही ढंग से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा आलू के सेवन से भी लीवर को ठीक रखा जा सकता है।

2. लहसुन
लीवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लहसुन खाना चाहिए। इसके अलावा हरी सब्जियां और पानी के अधिक सेवन से भी फायदा होता है। इससे लीवर में मौजुद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और उसे सुरक्षित रखते हैं।

3. साबुत अनाज
ब्राउन राइस, मल्टी ग्रेन और सोया आटा लीवर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी कॉमप्लेकस लीवर की फैट बढ़ने से रोकता है।

4. सल्फर युक्त आहार
शरीर में लीवर का काम एंजाइमों को पैदा करना है जिसको सभी अंग इस्तेमाल करते हैं। इसलिए एक स्वस्थ लीवर के लिए सल्फर युक्त आहार लेना बहुत जरूरी है। अंकुरित अनाज, पत्ता गोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियां इसमें शामिल हैं।

5. एल्कोहल का कम सेवन 
शराब पीने से लीवर खराब हो जाता है इससे लीवर में सूजन और सिरोसिस जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए जितना हो सके शराब का सेवन कम करना चाहिए।

6. तनाव
अधिक तनाव लेने से भी लीवर को नुक्सान हो जाता है। इसके कारण कई लोग धूम्रपान और शराब का ज्यादा सेवन करने लगते हैं जो लीवर के लिए बहुत खतरनाक साबित होता है।

7. व्‍यायाम
 लीवर को सुरक्षित रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी है। मोटापे की वजह से भी लीवर डैमेज की समस्या हो जाती है इसके लिए एक्सरसाइज से शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए।


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!