Healthy Eating: कोरोना से बचना है तो डाइट में लेते रहें ये Nutrients, आंत भी रहेंगे स्वस्थ

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 12:45 PM (IST)

शरीर में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की जरूरत हर किसी को होती है लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसकी जरूरत बढ़ गई है। एक्सपर्ट, स्वस्थ रहने के लिए हर किसी को जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने की सलाह दे रहे हैं। हम भी आज आपको कुछ ऐसे न्यूट्रिशन के बारे में बताएंगे, जिन्हें डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि शरीर में कैसे पूरी करें जरूरी न्यूट्रिशन की कमी

. प्रोटीन

शरीर में प्रत्येक कोशिका जैसे मांसपेशियों, हड्डियों, हार्मोन, एंटीबॉडी के लिए प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट के अनुसार, रोजाना  0.8 से 1 ग्राम / किग्रा प्रोटीन लेना जरूरी है, जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। इसके लिए आप डाइट में अंडे, छोले, पनीर, क्विनोआ, ग्रीक योगर्ट, मूंगफली और बादाम , डेयरी उत्पाद शामिल करें।

PunjabKesari

. डीएचए ओमेगा-3

सीफूड में मुख्य रूप से पाया जाने वाला यह अनोखा फैट दिमाग को पोषण देता है और आंखों की रोशनी को तेज रखता है। वसायुक्त मछली ओमेगा 3 का एक उत्कृष्ट आहार स्रोत है। इसके अलावा हरी सब्जियां, मेवा और बीज में भरपूर ओमेगा 3 होता है।

. कैल्शियम

शरीर का लगभग 99% कैल्शियम हड्डियों और दांतों में पाया जाता है। कैल्शियम मांसपेशियों को सिकोड़ने में मदद करता है और खून को पतला नहीं होने देता। यह दिमाग और तंत्रिकाओं को स्वस्थ रखने में भी मददगार है। दूध, दही और पनीर, टोफू, पत्तेदार साग और बीन्स कैल्शियम के बढ़िया स्रोत है।

. सेलेनियम

सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। दूध और दही में प्रति कप लगभग 8 एमसीजी सेलेनियम होता है जो आपकी दैनिक जरूरत का 11% हिस्सा है। केले, काजू, दाल और पालक इस पोषक तत्व से भरपूर होते हैं।

. जिंक

जिंक प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मजबूत और स्वस्थ रखता है। यह घाव भरने में मदद करता है। बचपन, किशोरावस्था और गर्भावस्था के दौरान इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसके लिए आप छोले, दाल और बीन्स आदि खा सकते हैं।

. कोलाइन

हमारा दिमाग और तंत्रिका तंत्र स्मृति, मनोदशा और मांसपेशियों पर नियंत्रण के लिए कोलाइन पर निर्भर करता है। गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चे के विकास में सहायता के लिए अतिरिक्त कोलीन की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप अंडा, चिकन, मछली, डेयरी उत्पाद खाएं।

PunjabKesari

. विटामिन डी

यह मल्टीटास्किंग पोषक तत्व शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। साथ ही यह मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए वसायुक्त मछली का मांस और मछली के जिगर का तेल, अंडे की जर्दी, संतरा और पनीर खाएं।

. विटामिन ए

'एंटी-संक्रमित विटामिन' के रूप में जाना जाने वाला यह पोषक तत्व त्वचा, मुंह, पेट और फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। यह तेज दृष्टि के लिए भी महत्वपूर्ण है। शकरकंद, कद्दू, गाजर और पालक विटामिन ए से भरपूर होते हैं।

. विटामिन ई

विटामिन ई शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है और इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। विटामिन ई खाना पकाने के तेल, बीज और नट्स में भरपूर होता है।

. विटामिन सी

विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो आयरन को अवशोषित करके एनीमिया से बचाने में भी मदद करता है। संतरे, कीवी, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, टमाटर, फूलगोभी और लाल मिर्च में विटामिन सी भरपूर होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static