World Alzheimer Day: कभी नहीं होगा अल्‍जाइमर अगर खाते रहेंगे ये Super Foods

2021-09-21T10:01:19.15

हमारा दिमाग पूरे शरीर को बेहतर तरीके से काम करने को प्रेरित करता है। मगर उम्र बढ़ने के साथ दिमाग की कार्यक्षमता धीमी बढ़ने लगती है। इसके कारण स्मरण शक्ति कमजोर होने लगती है। ऐसे में बातों व चीजों को भूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं परेशानी बढ़ने पर व्यक्ति अल्जाइमर की चपेट में आने लगता है। अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण दिमाग की कोशिकाएं नष्ट होने लगती है। इसके कारण याददाश्त, सोचने की शक्ति और अन्य व्यवहार में बदलाव आने लगता है। इसके पीछे का कारण तनाव, गलत डाइट व लाइफस्टाइल, सिर में चोट लगना, अनिंद्रा, अनुवांशिक आदि हो सकता है।


वहीं दुनियाभर के लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करवाने के लिए हर साल 21 सितंबर को 'World Alzheimer Day' मनाया जाता है। साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, डेली डाइट में कुछ चीजें शामिल करके इस बीमारी से बचा व इसे  कंट्रोल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

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हरी सब्जियां

हरी सब्जियां पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। इसका सेवन करने से दिमाग को पूरा पोषण मिलता है। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में पालक, ब्रोकली, बथुआ, मेथी, टमाटर जैसी सब्जियां शामिल कर सकती है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, फाइबर, आयरन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। ये शरीर और दिमाग को फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। ऐसे में बेहतर दिमागी विकास के लिए कद्दू के बीजों का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। आप इसे दूध, सब्जी, शेक, स्मूदी, मिठाई आदि में मिलाकर खा सकती है।

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कॉफी

कॉफी कैफीन और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके सेवन से दिमागी विकास होने में मदद मिलती है। स्मरण शक्ति तेज होती है।

हल्दी

हल्दी दिमाग की कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मददगार साबित होती है। इसमें पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जिससे दिमाग की कोशिकाएं स्वस्थ रहती है। आप इसे सब्जी, दाल में मिलाने के अलावा दूध में भी सेवन कर सकती हैं।

संतरा

संतरा विटामिन सी, फाइबर व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। यह अल्जाइमर से पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही इसका सेवन करने से एंजाइटी, अल्जाइमर, डिप्रेशन आदि से बचाव रहता है।

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दूध

दूध में विटामिन बी 6, 12, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्निशियम, पोटैशियम आदि तत्व होते हैं रोजाना 1-2 गिलास दूध पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ स्मरण शक्ति तेज होती है। सोने से पहले 1 गिलास दूध पीने से तनाव कम होकर ब्रेन के विकास में होता है।

 

 

 

 


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neetu

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