Heart Blockage: छोटे-छोटे देसी नुस्खों से खुल जाएगी सारी बंद नसें, धमनियां हो जाएंगी क्लीन

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 10:33 AM (IST)

गलत आदतों व खानपान के कारण आजकल दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इनमें से ज्यादा लोग हार्ट ब्लॉकेज से परेशान है, जिसके कारण दिल की धड़कने अनियमित हो जाती है और अटैक का खतरा बढ़ जाता है। दिल की बंद नसों को खोलने के लिए कुछ लोग दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन इसके साथ सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं दिल की बंद नसों को खोलने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं।

दो तरह की होती है हार्ट ब्लॉकेज

कई बार हार्ट ब्लॉकेज की समस्या जन्मजात होती है, जिसे कॉन्जेनिटल हार्ट ब्लॉकेज (Congenital heart blockage) कहा जाता हैं। वहीं , डाइट या अन्य कारणों से बंद हुई नसों को एक्वायरड हार्ट ब्लॉकेज (Acquired heat blockage) कहते हैं।

PunjabKesari

क्यों होती है हार्ट ब्लॉकेज की समस्या?

जब धमनियों में किसी तरह की रुकावट की वजह से खून व ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती तो खून के थक्के बनने लगते हैं। धमनियों में फैट, फाइबर टिश्यू, सफेद रक्त कोशिकाएं और कोलेस्ट्रॉल जमा होने की वजह से भी नसें ब्लॉक हो जाती है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है।

चलिए आपको बताते हैं कि बंद नसें खोलने के लिए क्या खाएं?

अनार

अनार में फाइटोकेमिकल्स होता है, जो एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह धमनियों की परत को खराब होने से रोकता है और रक्त के थक्के भी नहीं बनने देता। इससे बचने के लिए आप अनार का जूस पी सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो खून को जमने से रोकता है। रोजाना 1 गिलास गर्म दूध में हल्दी डालकर पीने से बंद नसें खुल जाती हैं।

PunjabKesari

लौकी

लौकी की सब्जी, जूस और जूस भी हार्ट ब्लॉकेज को खोलने में मददगार है। यह रक्त की अम्लता कम करता है, जिससे ब्लॉकेज की समस्या दूर होती है।

अलसी

अलसी में मौजूद अल्फालिनोलेनिक एसिड बंद धमनियों को साफ करता है। रोजाना 1 चम्मच अलसी के बीज को पानी के साथ लेने से धमनियां साफ होंगी।

लहसुन

1 गिलास दूध में लहसुन को उबालकर पीएं। इससे धमनियां भी साफ होगी और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा। साथ ही इसका सेवन हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करेगा।

PunjabKesari

इन चीजों से करें परहेज

- हार्ट ब्लॉकेज की समस्या हो तो नमक व चीनी का सेवन कम कर दें।
- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें क्योंकि इससे अटैक का खतरा रहता है।
- ऑयली, घी, तली-भुनी चीजों से दूरी बनाकर रखें।
- धूम्रपान का सीधा असर दिल की धमनियों पर पड़ता है इसलिए जितना हो सके इनसे दूरी बनाकर रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static