तरबूज की तरह बड़े फायदेमंद है उसके बीज, यूं करें सेवन

5/29/2020 4:56:29 PM

गर्मियों में तरबूज खाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन तरबूज के बीज को लोग मुंह में आते ही थूक देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, तरबूज के बीज आपके यौन स्‍वास्‍थ्‍य, डायबिटीज, हृदय रोग, त्‍वचा और बालों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में लाभदायक साबित होते हैं। आज आपको तरबूज के बीज के ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जानने के बाद आप इस थूकेंगे नहीं।

How to Save Watermelon Seeds » Top Tips

कैसे खाएं बीज

तरबूज के बीजों का सेवन कच्चा करना ही अच्छा होता है। इसके अलावा आप इन्‍हें अंकुरित या भून कर भी खा सकते हें। तरबूज के बीज का सेवन हर तरह से फायदेमंद होता है। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि बीजों को अच्‍छी तरह से चबाकर खाएं। अगर ऐसा नहीं किया तो इन्हें पचाना मुश्किल हो सकता है। 

तरबूज के बीज से होने वाले फायदे

बीमारियों से रखें दूर

Fever: self-care - myDr.com.au

तरबूज के बीजों का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। तरबूज के बीज रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इसके अलावा इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाने में तरबूज के बीज सहायक होते हैं।

शुगर लेवल करे कंट्रोल

डायबिटीज के रोगियों को तरबूज के बीजों से बनी हुई चाय पीनी चाहिए। ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। मधुमेह से पीड़ित रोगी को तरबूज के बीजों से बनी हुई चाय पीनी चाहिए।

पाचन संबंधी समस्याओं को करे दूर

12 Facts About Your Digestive System | Mental Floss 

तरबूज के बीज पाचन तंत्र में मौजूद एंजाइमों को सक्रिय कर देता है। ये एंजाइम शरीर द्वारा भोजन को तोड़ने और पचाने में मदद करता है।

इंफेक्शन से लड़ने में करे मदद

तरबूज के बीज संक्रमण से लड़ने में मदद करता है जिससे होने वाले बुखार, सर्दी-खांसी जैसी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाता है। तरबूज के बीज इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।


Anjali Rajput

Related News