कोरोना पॉजिटिव मां-बाप बच्चे कैसे संभालें? एक्सपर्ट से जानिए

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 03:38 PM (IST)

दुनियाभर में कोरोना का कहर बढ़ने से हर उम्र वर्ग के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। वहीं बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होने से उन्हें इस वायरस से बचाना बेहद जरूरी है। मगर समस्या तब बढ़ सकती है, अगर पेरेंट्स कोरोना के शिकार हो जाएं। ऐसी स्थिति में बच्चों की देखभाल के लिए पेरेंट्स का चिंता करना आम है। मगर एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना पॉजीटिव होने पर भी कुछ टिप्स को फॉलो करके माता-पिता अपने बच्चों का ध्यान रख सकते हैं। 

कोविड पॉजिटिव पेरेंट्स बच्चे को संभालने में अपनाएं ये टिप्स

 

बच्चे को खुद से अलग करना गलत

अगर कोरोना के लक्षण ज्यादा गंभीर नहीं है तो इसका इलाज घर पर ही किया जा सकता है। ऐसे में आप घर पर रह कर खुद के साथ बच्चे का ध्यान रख सकते हैं। 

बच्चे की देखभाल के लिए मेड रखें

आप बच्चे की देखभाल के लिए घर में मेड रख सकती है। इससे आपका बच्चा आपकी आंखों के सामने रहेगा। साथ ही सुरक्षित भी। 

समय-समय पर बच्चे का टेंपरेचर चैक करें

पेरेंट्स के संक्रमित होने पर बच्चे का इसकी चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। इसके लिए दिन 2-3 बार बच्चे का टेंमरेचर चैक करें। साथ ही गले में खराश, लाल आंखें, थकाव व आलस आदि कोरोना के लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

बच्चे को मानसिक रूप से मजबूत बनाएं रखें

बच्चे को कोरोना से संबंधी जानकारी देकर उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाएं। ताकि वे सर्तक रहे। इसके अलावा अगर कहीं संक्रमित हो जाएं तो इसका मजबूती से इस वायरस सामना करके ठीक हो पाए। उसे शांत रहना सिखाएं।

घर में भी मास्क पहनना जरूरी

कोरोना का दूसरी लहर हवा द्वारा फैल रही है। ऐसे में घर पर भी मास्क पहन कर रखें। खुद के साथ बच्चे को भी मास्क पहनाएं। अलग आपका बच्चा 2 साल या इससे छोटा है तो उसे मास्क पहनाने के लिए जबरदस्ती ना करें। 

PunjabKesari

समय-समय पर हाथ धोएं

इस वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। खासतौर पर हाथों को समय-समय पर धोएं। अगर आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें सिर्फ 60 प्रतिशत अल्कोहल हो। 

घर का वैंटिलेशन सही रखना जरूरी

घर पर वैंटिलेशन सही रखने के लिए खिड़कियां और दरवाजों को खोल कर रखें। ताकि घर के अंदर धूप और  हवा सही से क्रास कर सके।

घर की सफाई का रखें ध्यान 

खुद के साथ घर की भी अच्छे से सफाई करें। खासतौर पर जिस कमरे में आप रहते हो। इसके अलावा किचन में खाना बनाते समय सफाई का खास ध्यान रखें। कोशिश करें कि ग्लव्स पहन कर खाना पकाएं। 

PunjabKesari

बच्चों को ना होने दें पानी की कमी

बच्चे को हाइड्रेटेड रखने के लिए उन्हें दिनभर पानी, जूस पिलाएं। आप उन्हें पानी से भरपूर फल भी खिला सकती है। इससे उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होने में मदद मिलती है। 

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static