Women Care: पीरियड्स में होने वाले दर्द ने कर दिया है परेशान तो अपनाएं ये आसान तरीके

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2023 - 01:37 PM (IST)

पीरियड्स के समय में महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। इस दौरान हर महिला में अलग-अलग परेशानियां होता हैं कुछ का मूड स्विंग्स होता है, कुछ को क्रेविंग्स होती हैं तो कुछ महिलाओं के शरीर में इतना असहनीय दर्द होता है जो बर्दाश्त नहीं हो पाता। पीरियड्स आने से पहले या फिर बाद में पेट में इतना तेज दर्द होता है कि बैठना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप दर्द से काफी हद तक आराम पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे... 

हेल्दी फैट्स 

हेल्दी फैट्स को आप अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा। नारियल तेल, अखरोट, कद्दू के बीज, एवोकाडो का सेवन करना शुरु कर दें। इससे बॉडी में एनर्जी भी आएगी। 

PunjabKesari

तनाव से रहे दूर 

यदि आप पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं तो इससे भी आपका दर्द बढ़ सकता है। तनाव लेने के कारण हार्मोन्स पर असर पड़ता है। इसके कारण पीरियड्स का दर्द बढ़ सकता है। इसलिए इस दौरान तनाव से दूर रहें। मेडिटेशन, योगा, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज को आप अपनी रुटीन में इस दौरान शामिल कर सकते हैं। 

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स 

पीरियड्स में भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने से भी आपको समस्या से राहत मिलेगी। रात में 4 किशमिश, 2 केसर के धागे भिगो दें। सुबह उठकर इनका सेवन करें।  इसके अलावा किशमिश में आयरन काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है इसे खाने से पीरियड्स में ब्लड फ्लो भी अच्छे से होगा।

PunjabKesari

विटामिन-ई युक्त आहार

हेल्डी डाइट के साथ आप इर्रेगुलर पीरियड्स और दर्द से राहत पा सकते हैं। विटामिन-ई और मैग्नीशियम का सेवन करके आपका दर्द कम होगा। हरी सब्जियां, कद्दू के बीज, एवोकाडो और बादाम जैसी चीजों को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

नमक कम खाएं

इस दौरान खाने में नमक की मात्रा थोड़ी कम कर दें। ज्यादा नमक का सेवन करने से आपको वॉटर रिटेंशन की समस्या हो सकती हैं।

PunjabKesari

खुद को एक्टिव रखें 

पीरियड्स में होने वाले दर्द से बचने के लिए खुद को बिजी रखें समय-समय पर अपनी पोजिशन को बदलते रहें। एक ही पोजिशन में ज्यादा देर तक रहने के कारण दर्द बढ़ सकता है। इसके अलावा ज्यादा हैवी एक्सरसाइज और वर्कआउट भी न करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static