सेहत की ये 6 बड़ी चुनौतियां लेकर आएगा साल 2021, पहले ही हो जाएं सतर्क

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 12:21 PM (IST)

जहां एक तरफ लोग कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से सहमे हुए हैं वहीं WHO ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है। WHO का कहना है कि कोरोना महामारी पिछले 20 सालों की ग्लोबल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे रिकवरी में लोगों को काफी साल लग जाएंगे। यही नहीं, उन्होंने एक लिस्ट भी जारी है, जिसमें बताया गया है कि साल 2021 लोगों के लिए कौन-सी मुसीबतें ला सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि साल 2021 लोगों को सेहत से जुड़ी 2 समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हमें जरूरत है कि लोगों को इसके प्रति जागरूक करने की जरूरत है। चलिए आपको बताते हैं कि WHO के मुताबिक, आने वाला साल क्या मुसीबत ला सकता है...

1. कॉम्निकेबल डिजीज

कोरोना काल के चलते पोलियो, HIV, पीलिया, मलेरिया जैसी बीमारियों पर काम नहीं कर पाएं। ऐसे में संभावना है कि साल 2021 में लोगों को इन कॉम्निकेबल डिजीज का सामना करना पड़ सकता है। अगर साल 2020 में आप पोलियो या किसी बीमारी का टीका लगवाना भूल गए हैं तो उन्हें साल 2021 में जरूर लगवा लें।

PunjabKesari

2. ड्रग रेजिस्टेंस

एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस की कमी के चलते भी आने वाले समय में लोगों में संक्रामक रोगों का सामना करना पड़ सकता है। डब्लूएचओ का कहना है कि इसके लिए  स्वास्थ्य संस्थाओं, खाद्य व कृषि संगठन और पशु स्वास्थ्य के लिए OIE को साथ मिलकर काम करना होगा।

3. मानसिक बीमारियां

कोरोना महामारी, लॉकडाउन के चलते लोगों को बहुत-सी मानसिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ा। वहीं WHO का कहना है कि लोगों को साल 2021 में भी डिप्रेशन, एंग्जायटी, तनाव जैसी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में लोगों को अभी से मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काम करना होगा।

PunjabKesari

4. कैंसर और दिल के रोग

WHO का कहना है कि साल 2021 में कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारियों के मामले भई बढ़ सकते हैं। ऐसे में इनके लिए स्क्रीनिंग और उपचार कार्य को सुलभ बनाना होगा।

5. स्वास्थ्य असमानताओं से लड़ना होगा

कई टेक्नॉलजी के बावजूद भी कुछ जगहों पर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच नहीं पाती। ऐसे में WHO ने फैसला किया है कि साल 2021  में अपने डेटाबेस को यूज कर हेल्थकेयर एक्सेस को बढ़ावा देगा, ताकि लोगों तो ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य सेवाओं का फायदा मिल सके।

6. सभी के लिए अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करना

WHO अपनी टीम के साथ मिलाकर आने वाली महामारी के लिए अधिक प्रभावी योजनाएं तैयार करने की सोच रहा है, जो काफी चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। उनका कहना है कि इस बात का ख्याल रखना होगा कि गरीबों तक भी सभी जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच सके।

PunjabKesari

इसके अलावा साल 2021 में तंबाकू छुड़वाने के लिए जरूरी अभियान भी चलाए जाएंगे, ताकि लोग बीमारियों से बच सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static