बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कर सकता है Kidney Fail, डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें किडनी को दुरुस्त

punjabkesari.in Saturday, Nov 26, 2022 - 02:20 PM (IST)

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है। यदि आप इसे नियंत्रित नहीं करते हैं, तो आपको और भी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। एक्सपर्ट की मानें तो  डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज का ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है। यह किडनियों में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और उनके कार्यशैली को प्रभावित कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो किडनी की शरीर से मल और तरल पदार्थ  निकालने की क्षमता गंभीर रूप से प्रभावित हो सकती है। यह बहुत गंभीर समस्या है जिसका अगर समय पर इलाज नहीं कराया जाए तो किडनी फेल होने का खतरा भी रहता है। कुछ आसाम कामों के जरिए डायबिटीज के मरीज किडनियों को दुरुस्त रख सकते हैं।

ब्लड शुगर रखें कंट्रोल

डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के सामने सबसे बड़ी समस्या होती है ब्लड शुगर मैनेजमेंट, वहीं रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने से किडनी की बीमारी बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में किडनी जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए ब्लड शुगर का नियंत्रण में रहना आवश्यक है।

PunjabKesari

जामुन का करें सेवन

जामुन और इसकी पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार साबित हुई हैं। हेल्थ लाइन के मुताबिक प्रतिदिन लगभग 100 ग्राम जामुन का सेवन करने से आपके रक्त शर्करा के स्तर में जबरदस्त सुधार होता है।

PunjabKesari

विटामिन सी का सेवन

मेडिकल न्यूज टुडे के मुताबिक विटामिन सी न केवल त्वचा बल्कि मधुमेह के लिए भी अच्छा है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना लगभग 600 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर में काफी सुधार हो सकता है। जिन लोगों को लंबे समय से मधुमेह है उन्हें हर दिन विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर आंवला, संतरा, टमाटर और ब्लूबेरी जैसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं।

शिमला मिर्च

इन रंगीन मिर्चों में अन्य सब्जियों की तुलना में कम पोटेशियम होता है, जो इसे किडनी के रोगियों के लिए एक अच्छा भोजन बनाता है। इसके अलावा शिमला मिर्च विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है।

PunjabKesari

यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को ठीक करने में मदद करता है। साथ ही यह विटामिन ए से भी भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Related News

Recommended News

static