हेयर फॉल रोकेंगे कद्दू के बीज, बाल दिखेंगे घने और मजबूत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 10:34 AM (IST)

कद्दू के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये सेहत ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। कद्दू के बीज में मौजूद क्यूक्रबिटासिन नामक अमीनो एसिड बालों को मजबूत व घना बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और ई अधिक होता हैं, जो बालों का विकास तेजी से करते हैं। ऐसे में आप कद्दू के बीजों को फेंकने की जगह उसे अलग-अलग तरीकों से अपेन हेयर केयर में इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

डाइट में करें शामिल

कद्दू के बीजों में सभी जरूरी तत्व, माइक्रो न्यूट्रिशन होते हैं। इसका सेवन करने से बालों का टेक्सचर ठीक रखने और जड़ों से मजबूत होने में मदद मिलती है। आप इसे स्नैक्स या सूप में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा शाम को भूख लगने पर आप कुछ अनहैल्दी खाने की जगह इसे रोस्ट करके खा सकती हैं।

PunjabKesari

होममेड ऑयल बनाएं

बालों को जड़ों से मजबूत, लंबा, घना, मुलायम व शाइनी बनाने के लिए आप घर पर ही कद्दू के बीजों से तेल बना सकती हैं। इसके एक बाउल में नारियल तेल और कद्दू के बीजों का पेस्ट मिलाकर जार में डालें। फिर पैन में पानी गर्म करने के लिए धीमी आंच पर रखकर उसमें तैयार पेस्ट का जार रखें। 5-6 मिनट के बाद तैयार पेस्ट को छन्नी से छानकर अलग कंटेनर में भर लें।

हेयर पैक की तरह लगाएं

झड़ते बालों को रोकने के लिए आप कद्दू के बीजों से हेयर पैक बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच कद्दू के बीजों को पीसकर उसमे 1-1 चम्मच दही और शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगाकर माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होंगे। इसतरह हेयर फॉल की परेशानी दूर होकर बाल लंबे, सुंदर, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।

PunjabKesari

हेयर मास्‍क लगाएं

अगर गर्मियों में आपको ऑयली स्कैल्प की परेशानी होती हैं तो आप कद्दू से हेयर मास्क बनाकर लगा सकती हैं। इससे आपके स्कैल्प पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल साफ होने में मदद मिलेगी और बाल लंबे, घने, मजबूत नजर आएंगे। इसके लिए 1-2 चम्मच कद्दू के बीजों को पीसकर इसमें कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static