प्रेग्नेंसी में की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं बच्चे पर भारी! हो सकता है जन्म दोष

1/16/2021 2:11:57 PM

हर मां चाहेगी कि उसका बच्चे का जन्म जब हो तब वो हेल्दी हो और उसमें किसी भी तरह की कमी न हो। इसलिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को ज्यादा ध्यान रखने के लिए भी कहा जाता है क्योंकि प्रेग्नेंसी में की गई एक गलती आपके शिशु पर भारी पड़ सकती है। मां के गर्भ में रहते हुए हो सकता है आपका शिशु किसी ऐसे दोष के साथ जन्में जिसका इलाज आप जिंदगी भर नहीं करवा सकते हैं और इसे जन्‍म दोष भी कहा जाता है। इसलिए अगर आप समय रहते बचाव नहीं करती हैं तो इसके दुष्प्रभाव आपके बच्चों को सहने पड़ते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में जन्म दोष के बारे में बताएंगे और यह भी बताएंगे कि आप इससे कैसे बचाव कर सकती हैं।

1000 में से इतने बच्चे जन्म दोष के साथ होते हैं पैदा 

एक स्टडी की मानें तो उसमें यह बात सामने आई है कि हर 1000 बच्चों में 61 से 69 बच्चे जन्म दोष के साथ पैदा होते हैं और इसका सीधा कारण मां से जुड़ा होता है क्योंकि कईं बार प्रेग्नेंट महिलाओं से जाने अनजाने में ऐसी गलती हो जाती है जिसका परिणाम बच्चों को भुगतना पड़ता है। 

PunjabKesari

बच्चे को मानसिक और शारीरिक रूप से करता है प्रभावित 

बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें इसके बारे में पता नहीं होता है। तो चलिए आपको सबसे पहले इसके बारे में बताते हैं। दरअसल जन्म दोष को बर्थ डिफेक्ट या कोंजेनिटल डिसऑर्डर भी कहा जाता है। ऐसी स्थिती होती है जो बच्चों को मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से प्रभावित कर सकती है। 

जन्म दोष में आने वाली समस्याएं

जो बच्चे जन्म दोष के साथ पैदा होते हैं उन्हें कईं बार शारीरिक समस्याएं जैसे कि बच्चे के अंग विकसित न होना, नाक या होंठ का विकसित न होना या फिर दिमागी विकास रुक जाना। 

प्रेग्नेंट महिलाएं रखें खास ख्याल 

अपने शिशु को जन्मदोष से बचाने के लिए महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान काफी ख्याल रखना पड़ती है क्योंकि आपके द्वारा की गई एक गलती आपके शिशु को पूरी जिंदगी के लिए समस्या में डाल सकती है। 

1. न छोड़े अल्ट्रा साउंड करवाना 

वैसे तो प्रेग्नेंट महिलाओं को अपना डेली रूटीन चेकअप करवाना ही चाहिए लेकिन अगर आप अल्ट्रा साउंड नहीं करवा रही हैं या फिर इसमें ज्यादा समय डाल रही हैं तो आपको इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। क्योंकि आप अल्ट्रा साउंड के जरिए ही यह पता कर सकती हैं कि आप का शिशु हेल्दी या नहीं।

PunjabKesari

2. डायबिटीज वाली महिलाएं जरूर करवा लें चेकअप 

ऐसा नहीं है कि आप अपनी जांच सिर्फ प्रेग्नेंसी में ही करवाएं बल्कि अगर आप इसकी प्लानिंग कर रही हैं, या फिर प्रेग्नेंसी से पहली भी अपनी जांच जरूर करवा लें। खासकर वो महिलाएं जिन्हें मोटापे की परेशानी है या फिर जिन्हें शुगर यानि डायबिटीज की समस्या है। 

3. वैक्सीनेशन करवाएं 

अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्चा हेलदी हो और उसे कोई जन्मदोष न हो तो आप वैक्सीनेशन लगाएं। कोई भी वैक्सीन छोड़ें न क्योंकि वैक्सीन न सिर्फ आपके लिए बल्कि आपके शिशु के लिए भी उतनी ही जरूरी है। 

4. नशीले पदार्थ का न करें सेवन 

अगर आप नशीले पर्दाश का सेवन करती हैं तो इससे आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी में जितना हो सके हेल्दी खाएं और इन चीजों से दूर रहें। 

जन्म दोष के कारण शिशु को हो सकती हैं ये गंभीर बिमारियां 

1. शरीर के कईं हिस्सों का काम न करना 
2. शरीर के अंग गलत विकसित होना
3. बच्चे को कैंसर होना या फिर एलर्जी हो जाना 

PunjabKesari
4. सुनने में दिक्कत होना
5. अंधेपन की समस्या
6. मानिसक विकास न होना
7. फेफड़ों का कमजोर होना

इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं खास तौर पर अपना ख्याल रखें और अगर आपके बच्चे को जन्मदोष है तो अगर संभव हो सके तो आप समय रहते इसका इलाज करवाएं। 


Janvi Bithal

Recommended News