बच्चे किसी काम में नहीं कर पा रहे फोकस तो Parents ऐसे बनाएं उन्हें शॉर्प

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 12:02 PM (IST)

कोई काम पर ध्यान लगाने के लिए सबसे जरुरी चीज है एकाग्रता। लेकिन खुद को किसी काम में लगा पाना बहुत ही मुश्किल है इस समस्या से सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी जूझ रहे हैं। परंतु बड़े लोग तो मेडिटेशन के साथ फोकस पावर बढ़ा सकते हैं लेकिन छोटे बच्चों में एकाग्रता बढ़ाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।कई बार तो बच्चे किसी चीज पर फोकस न कर पाने के कारण चिड़चिड़े स्वभाव के भी हो जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स बच्चों की फोकस पावर बढ़ाने के लिए यह तरीके अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

फीलिंग्स शेयर करना सिखाएं 

अगर बच्चे अपने मन में किसी बात को लेकर परेशान रहते हैं तो इस कारण भी वह किसी चीज में ध्यान नहीं लगा पाएंगे। ऐसे में आप बच्चों के साथ इमोश्नली जुड़े रहने का प्रयास करें। बच्चे के साथ हर किसी मुद्दे पर बात करें।  इससे बच्चे की परेशानी कम होगी और उनका ध्यान भी किसी काम पर लग पाएगा। 

PunjabKesari

एक्सरसाइज करवाएं 

एक रिसर्च के अनुसार, बच्चे में एकाग्रता बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और खेलना कूदना आवश्यक है। यदि बच्चे सुबह-सुबह पैदल जाते हैं तो यह आदत उनकी पढ़ाई में बहुत ही काम आती है। इसके अलावा होमवर्क के बीच में भी बच्चे यदि 15 मिनट का ब्रेक लेते हैं तो इससे उन्हें अपना फोकस बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

पर्याप्त नींद भी है जरुरी 

फोकस बढ़ाने के लिए बच्चे को पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए। बच्चे को कम से कम 10-12 घंटे की नींद जरुर दिलवाएं। उनका सोने का पैटर्न भी बिल्कुल न बदलें और उन्हें एक रुटीन फॉलो करने के कहें। इसके अलावा बच्चे को जल्दी सोने और जल्दी जागने की आदत जरुर डालें। इससे उनकी फोकस पावर बढ़ेगी। 

PunjabKesari

मेमोरी बूस्टर गेम्स खिलवाएं 

आप बच्चे को मेमोरी बूस्टर गेम्स खिलवा सकते हैं, इससे उनका फोकस पावर सुधरेगा। नंबर मिसिंग गेम, पहेली, कार्ड गेम्स बच्चों को आप खिलवा सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को कोई गैजेट्स देने के अलावा आप यह गेम्स खिलवा सकते हैं।

अच्छी डाइट खिलाएं 

बच्चों को आप फ्रेश और हैल्दी डाइट खिलाएं। हरी सब्जियां, मीट, अंडे, फिश, फल डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा मीठी चीजों से परहेज करवाएं। बच्चे को डिहाइड्रेटेड न होने दें उन्हें भरपूर मात्रा में पानी पीने की आदत डालें। 

PunjabKesari

न होने दें डिस्ट्रैक्ट 

बच्चों को टीवी या मोबाइल के आगे बिठाने के कारण वह डिस्ट्रैक्ट हो सकते हैं। ऐसे में यदि आप भी बच्चों के सामने इन चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो उनका फोकस पढ़ाई में कम हो पाएगा। पढ़ाई के दौरान आप इलेक्ट्रिक डिवाइस को उनसे दूर रखें और उन्हें अच्छे से स्टडी पर ध्यान देनें दे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static