शनि की महादशा से चाहिए छुटकारा तो महाशिवरात्रि पर बस कर लें ये उपाय

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 06:51 PM (IST)

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल 8 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा- आराधना का बहुत महत्व है। इस मौके पर शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और महादशा से राहत पाने के लिए विशेष उपाय कर सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन विधिवत शिव- गैरी के पूजन से भोलेनाथ प्रसन्न होकर अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं।

PunjabKesari

 महाशिवरात्रि का मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार इस साल महाशिवरात्रि का आरंभ 8 मार्च को रात 9 बजकर 57 मिनट पर होगा और 9 मार्च 2024 को शाम 6 बजकर 17 मिनट पर ये समाप्त होगी। इस साल रात्रि पूजा मुहूर्त के हिसाब से 8 मार्च को ही महाशिव रात्रि मनाई जाएगी।

PunjabKesari

महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय

शिवलिंग पर चढ़ाएं शमी पत्र 

शिवरात्रि के दान शिव पूजन के दौरान शिवलिंग पर शमी का पत्ता अर्पित करें। इसके साथ ही महामृत्यंजय मंत्र का 108 बार जाप करें। मान्यता है कि ऐसा करने से शनि दोषों से छुटकारा मिलता है।

शिव चालीस का करें पाठ

शनि के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए महाशिवरात्रि के दिन शिव चालीस का पाठ करना बहुत शुभ माना जाता है।

ब्राह्मणों को खिलाएं खीर

इस पावन दिन पर बेलपत्र के पेड़ के नीचे ब्राह्मणों  और गरीबों को खीर खिलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से शनि के प्रकोप से राहत मिलती है।

PunjabKesari

शिवजी का करें जलाभिषेक

इस शुभ मौके पर गंगाजल में काले तिल और शक्कर मिलाकर शिवजी का जलाभिषेक करें। मान्यता है कि इस उपाय से शिवजी के साथ शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं और सुख- समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static