गर्भावस्था में एक्सरसाइज करने से पहले ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 05:07 PM (IST)

गर्भावस्था में महिला को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। उन्हें अपनी डाइट के साथ डेली रूटीन में भी कुछ बदलाव करना चाहिए। ऐसे में बहुत-सी महिलाएं इस दौरान वर्कआउट का सहारा लेती है। मगर इस समय एक्सरसाइज व योगा करने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ताकि मां औऱ बच्चे की सेहत बरकरार रह सके। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में...

सही जगह का करें चुनाव 

गर्भावस्था के दौरान महिला को सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में योगा व एक्सरसाइज के लिए ऐसी जगह चुनें जो एकदम समतल हो। ताकि आप बिना किसी परेशानी के वर्कआउट कर सके। 

ऐसे हो कपड़े

योगा व एक्सरसाइज करने के दौरान ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जो ज्यादा टाइट ना हो। नहीं तो योगा करने में दिक्कतेें आ सकती है। ऐसे में खुले व मुलायम कपड़े पहनें। ताकि सांस लेने में कोई परेशानी ना हो साथ ही सही तरीके से व्यायाम किया जाए। 

PunjabKesari

पानी पीना जरूरी

वर्कआउट करने से शरीर से पसीना निकलता है। इसके लिए बॉडी में पानी की मात्रा बरकरार रखने के लिए एक्सरसाइस से कुछ मिनट पहले तरह पदार्थों का सेवन करें। साथ ही इसके बाद भी पीना जरूर पीएं। ताकि शरीर में पानी का स्तर बैलेंस रहे।

खाएं हल्का-फुल्का स्नैक्स 

इस दौरान शरीर में एनर्जी बनाएं रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में व्यायाम से कुछ संय पहले हल्का-फुल्का स्नैक्स खाएं। आप चाहे तो सूखे मेवे, चिया सीड्स, सूरजमूखी के बीजों आदि का सेवन कर सकती है।

तापमान का रखें ध्यान 

कमरे के तापमान का खास ध्यान रखें। ऐसी कोई भी एक्सरसाइज करने से बचें, जिससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है। ऐसे में सोना, स्टीम रूम, व हॉट टब आदि का इस्तेमाल ना करना ही बेहतर रहेगा। इसके लिए किसी भीड़ वाली जगह पर योगा व एक्सरसाइज करने की जगह घर पर एकांत जगह चुनें। 

PunjabKesari

पैरों का भी रखें ध्यान 

अगर आपके स्लीपर्स ज्यादा पुराने हैं तो एक्सरसाइज के दौरान चोट लग सकती है। ऐसे में इसे पहले बदल लें। इसके अलावा वर्कआउट के लिए जूते पहनना बेस्ट ऑप्शन है। इससे अच्छे से एक्सरसाइज होने के साथ आपके पैरों को भी आराम मिलेगा। 

तो चलिए अब जानते हैं गर्भावस्था में एक्सरसाइज करने के फायदे...

-  कमर व पीठ दर्द से दिलाएं आराम। 

- वजन रहता है कंट्रोल। 

- अच्छी नींद दिलाएं। 

- थकान व कमजोरी भगाएं। 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static