करवा चौथ और प्रदोष व्रत समेत कई व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 02:46 PM (IST)

नारी डेस्क: अक्टूबर का महीना व्रत और त्योहारों के लिए बेहद खास होता है। इस सप्ताह, 14 से 20 अक्टूबर 2024 तक कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार मनाए जाएंगे। इस दौरान आश्विन माह का समापन और कार्तिक माह का आरंभ होगा। आइए जानते हैं इस सप्ताह मनाए जाने वाले प्रमुख व्रत और त्योहारों के बारे में।

15 अक्टूबर 2024 प्रदोष व्रत

15 अक्टूबर को आश्विन माह का अंतिम प्रदोष व्रत मनाया जाएगा, जिसे भौम प्रदोष व्रत भी कहते हैं। इस दिन, भक्त भगवान शिव और देवी पार्वती की उपासना करते हैं। यह व्रत विशेष रूप से शिव भक्तों के लिए महत्वपूर्ण है और इसे श्रद्धा पूर्वक करने से समस्त दुःख दूर होते हैं।

PunjabKesari

16 अक्टूबर 2024 शरद पूर्णिमा

16 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन, धन की देवी माता लक्ष्मी और चंद्र देव की पूजा की जाती है। लोग खीर बनाकर उसे रातभर चांद की रोशनी में रखते हैं, जिसे अगले दिन प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है। कई राज्यों में इसे कोजागरी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।

17 अक्टूबर 2024 तुला संक्रांति

17 अक्टूबर को सूर्य देव तुला राशि में गोचर करेंगे, जिसे तुला संक्रांति के नाम से जाना जाता है। इस दिन महर्षि वाल्मीकि का प्रकट उत्सव (वाल्मीकि जयंती) और मीराबाई जयंती भी मनाई जाती है। यह दिन विशेष रूप से धर्मिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें: करवा चौथ 2024: यदि चांद निकलने से पहले टूट जाए व्रत, तो क्या करें? जानें धार्मिक उपाय और नियम

19 अक्टूबर 2024 मासिक कार्तिगाई व्रत

हर महीने भगवान शिव और भगवान कार्तिकेय को समर्पित मासिक कार्तिगाई का पर्व इस बार 19 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन भक्त विशेष पूजा-अर्चना करते हैं और भगवान से सुख-समृद्धि की कामना करते हैं।

PunjabKesari

20 अक्टूबर 2024 करवा चौथ

20 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं। भगवान शिव, देवी पार्वती, माता करवा और भगवान गणेश की उपासना करना इस दिन विशेष रूप से शुभ माना जाता है। साथ ही, इस दिन वक्रतुण्ड संकष्टी चतुर्थी का व्रत भी रखा जाएगा।

ग्रहों का गोचर

इस सप्ताह ग्रहों का गोचर भी महत्वपूर्ण है। इस दौरान सूर्य और मंगल का राशि परिवर्तन होगा, जबकि बुध और शुक्र नक्षत्र परिवर्तन करेंगे। ये परिवर्तन भी भक्तों के लिए खास महत्व रखते हैं और इसे शुभ समय माना जाता है।

इस प्रकार, अक्टूबर के पहले सप्ताह में कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार मनाए जाएंगे। श्रद्धा और विश्वास के साथ इन पर्वों को मनाने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static