खाली पेट 'जीरा पानी' पीती है जूही परमार, जानिए इसके फायदे

punjabkesari.in Saturday, Aug 15, 2020 - 10:59 AM (IST)

जीरा हमारे भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाला एक पुराना मसाला है। जो खाने के स्वाद को और भी मजेदार बना देता है। लेकिन जीरा सिर्फ हमारे खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता वल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी हां, टीवी एक्ट्रेस जूही परमार ने जीरे से जुड़े हेल्थ सीक्रेट फैंस के साथ शेयर किए है। जूही ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने जीरा के फायदे और जीरा वाॅटर की अलग-अलग रेसिपी भी बताई है। तो चलिए जानते हैं इसके स्वास्थय लाभ...

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

I've been sharing some of my organic secrets that I use at home for my family recently. And today's little secret is 'Jeera' or Cumin. It not only adds a fabulous taste to our food but also has many many benefits. Try it out and join me in this organic journey! . . . . #JuhiParmar #OrganicSecretsWithJuhi #JuhiVlogs #OrganicRemedies #OrganicMethods #Organic #RemediesAtHome #HomeRemedies #CuminSeeds #BenefitsOfJeera #JeeraRemedies #AmazingResults #TakeCare

A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar) on Aug 13, 2020 at 5:20am PDT

 

जीरा वाॅटर

रात को 1 या 2 चम्मच जीरा एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर जीरा वाॅटर छानकर आप पी सकते हैं। लेकिन अगर रात को जीरा पानी में भिगोकर रखना भूल गए हैं तो आप सुबह भी जीरा वाॅटर बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 1 या 2 चम्मच जीरा लेकर गर्म पानी में डालें और पानी को 5-10 मिनट तक उबालें। इसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए आधे घंटे तक छोड़ दें। अब इसे छानकर सीप-सीप करके पिएं। ये बात जरूर ध्यान में रखें के जीरा वाॅटर हमेशा खाली पेट ही पीएं। 

शहद और जीरा वॉटर

इसके लिए रात में 2 टीस्पून जीरे को पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह पानी को छान लें और उसमें 1 टेब्लस्पून शहद और 1 टीस्पून नींबू का रस डालकर मिलाएं। एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भरपूर शहद स्वास्थय के लिए काफी लाभदायक होता है। 

PunjabKesari

दालचीनी और जीरा वॉटर

इसके लिए रात में एक ग्लास पानी में 1/2 इंच दालचीनी, 1/2 इंच अदरक पीसी हुई और 1 टीस्पून जीरा डालें। इसे सारी रात ऐसे ही पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठकर पानी को छाने और सीप-सीप करके पिएं। अगर रात को ऐसा करना भूल गए हैं तो सुबह उठकर पानी को गर्म करें और उसमें दालचीनी और जीरे को कुछ देर के लिए भिगोकर रखें। पानी ठंडा होने पर इसे पिएं। 

जीरा वाॅटर के फायदे

- जीरा वाॅटर को नियमित रूप से पीने से वजन तो कम होगा ही साथ कब्‍ज की समस्‍या से भी छुटकारा मिलेगा।

- रोजाना जीरा और दालचीनी वॉटर पानी से त्‍वचा ग्लोइंग बनेगी। इसके अलावा त्‍वचा पर पड़ रही झुर्रियों को भी ये पानी कम करता है।

- जीरा एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा होता है। इसके पानी का सेवन सर्दी और बुखार से बचाता है। 

- जीरा वाॅटर पेट के दर्द से राहत दिलाता है। 

- जीरा इम्‍यूनिटी बूस्‍टर का काम भी करता है। इसलिए वर्कआउट करने से पहले जीरा वॉटर जरूर पीएं। इससे बाॅडी लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहती है। 

- प्रेग्‍नेंसी के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जीरा वाॅटर उन सभी प्राॅब्लम से छुटकारा दिलाता है। 

PunjabKesari

इन बातों का जरूर रखें ध्यान 

- अगर आप पूरे दिन में 2 चम्मच से ज्यादा जीरे का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। 

- जीरे का ज्यादा सेवन ब्‍लड शुगर को कम करता है।

- ब्रेस्ट फीडिंग करवाती हैं तो जीरा वॉटर का सेवन ना करें। क्योंकि आपको ब्रेस्ट मिल्क प्रोडयीस करने में मुश्किल हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static