Bones में चाहिए फौलाद जैसी मजबूती तो डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड्स

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 06:53 PM (IST)

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी दोनों की जरूरत होती है। हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए आपको खान-पान से लेकर व्यायाम तक कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आहार के साथ जीवनशैली में भी बदलाव करना जरूरी है। आप डाइट में प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को शामिल कर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। जानते हैं हड्डियों को मजबूत बनाने वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं.... 

ड्राई फ्रूट्स से मिलेगा कैल्शियम और पोटैशियम

आहार में ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश शामिल करें। इनमें कैल्शियम और पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है।

PunjabKesari

खट्टे फलों को करें आहार में शामिल

खट्टे फलों में विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम काफी मात्रा में होता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में संतरा और दूसरे खट्टे फल शामिल करें।

अंडा

अंडे में सभी जरुरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंडा में प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम भी होता है। रोज एक अंडा खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

PunjabKesari

हरी सब्जियां करें डाइट में शामिल

हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए हरी सब्जियां जरुर खाएं। बीन्स को आहार में जरुर शामिल करें। इसमें विटामिन ए, सी, के और फोलिक एसिड भी होता है।

PunjabKesari

काले चने

केल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप खाने में चने भी शामिल कर सकते हैं। भुने हुए काले चने स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

मशरूम

मशरूम में विटामिन डी काफी मात्रा में होता है। इसके अलावा मशरूम में काफी मात्रा में दूसरे पोषक तत्व, विटामिन बी और कैल्शियम भी पाया जाता है। 

PunjabKesari

दूध-दही

कैल्शियम के लिए आप खाने में दूध, दही, छाछ, पनीर और अंडे जैसी चीजें जरूर शामिल करें। रोजाना एक ग्लास दूध पीकर आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। वहीं दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टिरिया पेट और शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static