गर्मियों खाएं ये चीजें, शरीर रहेगा अंदर से ठंडा

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 11:48 AM (IST)

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। इस दौरान ज्यादा धूप में रहने से पसीना, एलर्जी होने के साथ बेचैनी, घबराहट, सिरदर्द व डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस दौरान खास डाइट फॉलो करने की चाहिए। ताकि सेहत संबंधी परेशानियों से बचा जा सके। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में सुबह से लेकर रात तक डाइट प्लान बताते हैं। इसे फॉलो करके आप गर्मियों में भी एकदम फिट एंड फाइन रह सकते हैं। 

पानी पीकर करें दिन की शुरुआत 

सुबह उठ कर बिना ब्रश किए 2 गिलास ताजा या गुनगुना पानी पिएं। इसे एक बार में पीने की जगह पर घूंट-घूंट करके पिएं। असल में, सुबह मुंह में मौजूद कुछ खास एंजाइम्स पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं। ऐसे में बासी मुंह से पानी का सेवन करने से ये हमारे शरीर में पहुंच कर फायदा देते हैं। इसके अलावा गैस, एसिडिटी आदि परेशानी से बचने के लिए पानी के साथ 1/2 छोटा चम्मच अजवाइन खाएं। मगर इस बात का खास ध्यान रखें कि रात को ब्रश करके जरूर सोएं। नहीं तो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी पेट में चले जाएंगे। 

PunjabKesari

चाय को बदल दें ग्रीन-टी या जूस में

अगर आपको सुबह दूध वाली चाय पीने की आदत है तो इसे ग्रीन-टी या ताजे फलों के जूस से बदल लें। असल में, खाली पेट चाय पीने से पेट दर्द, फूलने, गैस, अपच, एसिडिटी आदि की परेशानी हो सकती है। मगर ग्रीन-टी व जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ पाचन तंत्र दुरुस्त होेने में मदद मिलती है। साथ ही वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती ैह। 

ऐसा हो नाश्ता 

कहते हैं कि सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा हैल्दी होना चाहिए। असल में, दिनभर काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में आप नाश्ते में पोहा, इडली, दलिया, स्प्राउट्स, उपमा, रोस्टेड ब्राउन ब्रेड, सूखे मेवे, ओट्स आदि शामिल कर सकती है। 

घर से निकलने से पहले नींबू पानी रखें साथ 

गर्मी में डिहाइड्रेशन की सबसे ज्यादा समस्या होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए हमेशा अपने बैग में नींबू पानी की बोतल रखें। इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलने के साथ दिनभर एनर्जी मिलेगी। पाचन तंत्र दुरुस्त रहने के साथ दिमाग को ठंडक मिलेगी। मगर इसे तेज धूप के संपर्क में ना पीएं। शरीर का तापमान एकदम सही होने पर ही इसका सेवन करें।

लंच में खाएं ये चीजें

बात अगर हम लंच की करें तो इस दौरान दाल, रोटी, चावल व सब्जी खाना बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा आप चाहे तो छाछ व ताजी व हरि सब्जियों का सलाद खा सकती है। इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिलेंगे। साथ ही पानी की कमी पूरी होने से लू लगने का खतरा कम रहेगा। 

PunjabKesari

छोटी-छोटी भूख को ऐसे करें शांत 

अक्सर काम के समय दोपहर व शाम को छोटी-छोटी भूख लगती है। ऐसे में आप अपने बैग में भुने चने, बिस्किट, सलाद, स्प्राउड्स आदि रख सकते हैं। ऐसे में इसे स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। 

डिनर में शामिल करें ये चीजें

रात के समय में हमेशा हल्का-फुल्का भोजन करना चाहिए। इसमें लौकी, टिंडा, तोरई व पानीदार सब्जियों को शामिल करें। साथ ही सब्जी अधिक और रोटी का कम सेवन करें। बाहर की मसालेदार, ऑयली फूड व किसी भी तरह चीजों को खाने से बचें। 

सोने से पहले पीएं दूध 

खाने के 1 घंटे बाद व सोने से पहले 1 घंटा पहले 1 गिलास गुनगुना दूध पीएं। आप दूध में 2 चुटकी हल्दी भी मिला सकती है। इससे शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर होने में मदद मिलेगी। साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होने से बीमारियों से बचाव रहेगा। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static