कहीं आपका आटा मिलावटी तो नहीं? इन आसान तरीकों से करें पहचान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 02:23 PM (IST)

मिलावटी चीजों का सेवन करने से सेहत को भारी नुकसान पहुंचता है। वहीं आजकल दाल, सब्जी, बेसन, आटा हर चीज में मिलावट देखने को मिल रही है। एक्सपर्ट अनुसार, गेहूं के आटे में बोरिक पाउडर, चाक पाउडर और मैदा मिलाया होता है। ऐसे में ये मिलावटी आटा खाने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। मगर आप कुछ आसान से टिप्स अपनाकर आटे में हुई मिलावट का पता लगा सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

चलिए जानते हैं आटे में हुई मिलावट को पहचाने का तरीका...

PunjabKesari

पानी से करें पहचान

आप पानी की मदद से आटे में हुई मिलावट की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच आटा मिलाएं। अगर पानी के ऊपरी ओर कुछ तैरता नजर आए तो समझ जाएं कि आपका आटा मिलावटी है। इसके अलावा इससे यह भी जाना जा सकता हैं कि आटे में चोकर कम है।

नींबू का रस

आप नींबू की मदद से आटे में मिलावट की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच आटे में थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ें। अगर नींबू डालने पर इसमें बुलबुले बनने लगे तो समझ जाएं कि आटे में मिलावट की गई है। ये बुलबुले उठने का मतलब है कि आटे में खड़िया मिट्टी मिलाई गई है। एक्सपर्ट अनुसार, खड़िया मिट्टी में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है। इसी वजह से नींबू के रस के संपर्क में आने से आटे में बुलबुले बनने लगते हैं।

PunjabKesari

हाइड्रोक्‍लोर‍िक एसिड

आप हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मदद से भी आटे में मिलवट की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए टेस्ट ट्यूब में थोड़ा सा आटा डाल लें। अब इसमें थोड़ा सा हाइड्रोक्‍लोरि‍क एसिड डालें। अगर इसमें कुछ छानने वाली चीज दिखे तो समझ जाए आपका आटा मिलावटी है। आप हाइड्रोक्‍लोर‍िक एसिड किसी भी मेडिकल स्‍टोर से खरीद सकते हैं। इस को आपके बच्चे स्‍कूल की कैमिस्‍ट्री लैब में भी आसानी से कर सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static