त्वचा हर समय रहेगी ग्लोईंग, बस फॉलो करें ये Ayurvedic Tips

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 01:32 PM (IST)

ग्लोईंग त्वचा और चमकता हुआ चेहरा हर किसी महिला की पहली ख्वाहिश होती है। हर महिला चमकती और बेदाग त्वचा चाहती है। इसके लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन त्वचा पर कोई खास असर नहीं दिखाई देता। इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर एजिंग साइन भी दिखाई देने लगते हैं। आप एजिंग साइन का कम करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। आयुर्वेद में त्वचा पर निखार पाने के लिए कुछ खास टिप्स बताए गए हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

त्रिफला का करें सेवन 

आप चमकती त्वचा पाने के लिए त्रिफला का सेवन कर सकते हैं। त्रिफला हरड़, आवंला, बहेड़ा इन तीन चीजों  का कॉम्बिनेशन है। इन तीनों चीजों से तैयार किए गए पाउडर में एंटी-एंजिंग गुण पाए जाते हैं जो आपके हार्मोन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपके रक्त को भी साफ करने में मदद करता है। आप गुनगुने पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

घी लगाएं 

आयुर्वेद के अनुसार, घी  भी आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है। इसके अलावा आपकी त्वचा की रंगत में भी सुधार आता है। जितना पुराना घी आप इस्तेमाल करेंगे, त्वचा के लिए उतना ही लाभदायक होगा। शरीर को सारे पित दोषों को संतुलित करता है और स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा काम करता है। 

PunjabKesari

शरीर को करें डिटॉक्सीफाई 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर को डिटॉक्सिफिकेशन की भी बहुत ही आवश्यकता होती है। आप हफ्ते में एक बार शरीर को डिटॉक्स जरुर करें। इससे आपका शरीर आंतरिक रुप से साफ रहेगा और त्वचा पर भी ग्लो आएगा। 

 व्यायाम करें 

व्यायाम भी आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नियमित तौर पर कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरुर करें। यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करने से आपकी स्किन में भी निखार आता है। 

PunjabKesari

पिएं पानी 

स्वस्थ शरीर और त्वचा के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आयुर्वेद के अनुसार, आपको दिन में कम से कम 4-5 लीटर पानी जरुर पिएं। यह आपके शरीर में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा स्किन में ब्लड फ्लो भी बढ़ता है। त्वचा पर निखार पाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static