क्या अचार से बढ़ता है ब्लड प्रेशर? रुजुता दिवेकर से जानिए इससे जुड़े मिथक

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 05:24 PM (IST)

अचार एक ऐसी खाने की चीज है जिसे ज्यादातर लोग चटकारे लेते हुए खाना पसंद करते हैं। इसे अलग- अलग सब्जी या फलों का तैयार किया जाता है। खासतौर पर लोग आम, नींबू, अगरक, लहसुन हरी मिर्च आदि से तैयार अचार को खाते हैं। इसे हल्दी, नमक, कलौंजी, जीरा, तेल आदि चीजों से तैयार किया जाता है। भले ही यह खाने में बेहद टेस्टी होता है। मगर फिर भी इसे खाने को लेकर लोगों के मन में इस बात की चिंता रहती है कि यह स्वस्थ के लिए फायदेमंद है या नहीं। 

nari,PunjabKesari

ऐसे में इन्हीं बातों का ध्यान रखते हुए फेमस डाइटिशियस रुजता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर की है, जिस में उन्होंने लोगों के अचार को खाने से जुड़े कुछ मिथक के बारे में बताया है। ऐसे में अगर आप भी अचार को खाने में सोच- विचार में रहते हैं तो जान लें इससे जुड़े कुछ खास मिथ...

1. मिथक: नमक और तेल का ज्यादा इस्तेमाल 

अक्सर लोगों का मानना होता है कि इसे बनाने में बहुत मात्रा में तेल और नमक का इस्तेमाल किया जाता है। मगर इस पर रुजता दिवेकर का कहना है कि ऐसे में इसे बाजार से मंगवाने की जगह घर पर ही बना कर सकते हैं। इससे हमारी आंतों को गुड बैक्टीरिया मिलते हैं। ऐसे में यह खाने को पचाने और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

2. मिथक: अचार में मौजूद तेल दिल के लिए हानिकारक

बात अगर अचार बनाने में इस्तेमाल होने वाले तेल की करें तो इसके लिए सूरजमूखी, तिल, सरसों, मूंगफली आदि यूज किया जाता है। मगर आप सही मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद तेल आपकी दिल की सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा।  

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Pickles - Fears and facts Fear - pickle is full of salt & oil Fact - without the oil and salt, the gut friendly bacteria won’t grow and you won’t have all the benefits of pickle. Fear - the salt will cause BP Fact - it’s not salt that causes BP, it’s habits like lack of exercise, poor sleep hygiene and packaged, processed food that causes it. Use unprocessed jada or kala or sendha namak as per your food heritage. Fear - Oil is not good for heart health. Fact - consumption of fat or oil doesn’t cause heart problems, it’s habits (refer to the fact related to BP above). Use kacche ghani ka groundnut/ mustard/ til/ gingley oil according to your food heritage. Fear - But pickle is unhealthy Fact - Pickle is a store house of minerals, vitamins and friendly bacteria. 1-2 tsp of pickle everyday can help reduce bloating, anaemia, Vit D & B12 deficiencies and is even helpful for IBS. Conditions apply - ghar pe banao, pyaar se khao.

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on Sep 8, 2020 at 4:08am PDT

 

 

3. मिथक: अचार में मौजूद नमक से ब्‍लड प्रेशर हाई होता है

अचार में नमक का इस्तेमाल ज्यादा होता है। साथ ही बंद पैकेट में मिलने वाले चिप्स और अन्य खाने की सामग्री में नमक की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में ऐसी चीजें ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक होती है। मगर घर पर सही व मात्रा में अचार बनाने से यह ब्लड प्रेशर के लोगों के खाने लायक बन सकता है। आप इसे सफेद की जगह सेंधा नमक से तैयार कर सकती है। इसके अलावा अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखने, सुबह- शाम योगा व एक्सरसाइज करके भी आप अपनी सेहत को बरकरार रख सकते हैं। इसके साथ ही बाहर की ज्यादा तली- भुनी और पैकेड चीजों को खाने से परहेज रखें। 

4. मिथक: अचार सेहत के लिए अच्छा है 

अचार में भारी विटामिन्स व मिनरल्स पाएं जाते हैं। ये सभी तत्व हमारी आंतों के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में रोजाना 2 टाइम अचार का सेवन करने से शरीर में होने वाली ब्लोटिंग, एनीमिया की परेशानी को दूर कर विटामिन डी और बी 12 की कमी को भी पूरा करने का काम करता है।


इसतरह सही मात्रा में भोजन के साथ अचार का सेवन करने से शरीर को फायदा मिलता है। मगर इसे खाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि अचार बाजार का नहीं बल्कि घर का बना हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static