सिर्फ पानी पीकर पूरा दिन गुजार लेती थीं लता जी, जानिए उनसे जुड़ी 6 अनसुनी बातें

punjabkesari.in Tuesday, Sep 28, 2021 - 02:10 PM (IST)

स्वर-कोकिला लता मंगेशकर जी आज 92 साल की हो गई हैं। लता जी की गिनती उन अनमोल गायिकाओं में की जाती है, जिनकी दुनिया आज भी दिवानी है। वह भारत में सबसे प्रसिद्ध और सबसे सम्मानित भारतीय पार्श्व गायिका और संगीत निर्देशक में से एक हैं। अपने अब तक के करियर में उन्होंने एक हजार से अधिक हिंदी फिल्मों में गाने रिकॉर्ड किए हैं और छत्तीस से अधिक भारतीय भाषाओं और विदेशी भाषाओं में गाने गाए हैं, जिनमें मराठी, उर्दू, हिंदी और बंगाली सॉन्ग भी शामिल हैं।

चलिए आज हम आपको लता दीदी के जन्मदिन पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बताते हैं , जिनसे शायद आप अनजान होंगे...

लता मंगेशकर का पहला नाम था हेमा

28 सितंबर, 1929 को मराठा परिवार में जन्मीं लता जी के पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर थियेटर एक्टर व सिंगर थे। बहुत कम लोग जानते हैं कि लता जी का पहला नाम हेमा था। मगर, उनके पिता 'भावबंधन' नाटक के एक चरित्र लतिका से इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने उनका नाम हेमा से लता कर दिया।

PunjabKesari

फिल्म में कास्ट करना चाहते थे राज कपूर

लता मंगेशकर की जीवन पर एक किताब 'लता सुर गाथा' भी लिखी गई है। उस किताब में कहा गया है कि उस जमाने के मशहूर अभिनेता राजकूपर लता जी को "सत्यम शिवम सुंदरम" के लिए मुख्य किरदार में लेना चाहते थे। इस फिल्म की पटकथा उन्हीं के आधार पर लिखी गई थी क्योंकि फिल्म में मेन किरदार की आवाज सबसे अहम थी। मगर, उन्होंने फिल्म के लिए साफ मना कर दिया। मगर, जब 80 के दशक में दोबारा फिल्म बनी तो जीनत अमान से यह रोल करवाया गया।

लता जी की पहली कमाई थी 25 रुपए

फिल्मों में आने से पहले लता जी को मंच पर गाने के लिए 25 रुपए मिले थे। सबसे पहले लता जी ने एक मंच पर मराठी फिल्म 'किती हसाल' के लिए गाना गया था, जिसके लिए उन्हें  25 रुपए मिले थे। इसके बाद ही उन्होंने संगीत को अपनी करियर चुनने का फैसला किया।

जब लता से गुस्सा हो गए दिलीप कुमार

स्वर्गीय दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और लता मंगेशकर के बीच एक भास बॉन्डिंग थी। दिलीप जी लता जी को अपनी छोटी बहन मानते थे लेकिन एक रोज कुछ ऐसा हुआ कि वह लता जी से गुस्सा हो गए। दरअसल, लता जी लंदन के रॉयल एल्बर्ट हॉल में अपना पहला कार्यक्रम कर रही थी और उन्हें पाकीजा फिल्म के गाने "इन्ही लोगों ने ले लिया दुपट्टा मेरा" के साथ शो की शुरूआत करने की सोची लेकिन दिलीप जी गुस्सा हो गए। उन्होंने लता जी से कहा, "यह गाना आप क्यों गाना चाहती हैं? जबकी इसके बोल उतने शाईस्ता नहीं हैं? लता जी ने उन्हें समझाने की बहुत कोशिश की... "यह गाना लोकप्रिय है और लोग सुनना चाहेंगे" मगर, दिलीप जी सहमत नहीं हुए और गुस्सा हो गए थे।

PunjabKesari

सिर्फ पानी पीकर पूरा दिन गुजार लेती थीं लता जी

यतींद्र मिश्र की किताब 'लता सुर गाथा' में बताया गया है कि लता जी रिकॉडिंग करते-करते थक जाती थी तो सिर्फ पानी पीकर पेट भर लेती थीं। वहीं, कई बार तो वह एक कप चाय के साथ 4 बिस्कुट खाकर ही अपना पूरा दिन निकाल लेती थी। उनके दिमाग में सिर्फ यही बात घूमती थी कि किसी तरह बस मुझे अपने परिवार को देखना है।

इंडस्ट्री की सबसे पावरफुल महिला

अपनी कामयाबी ने वह इंडस्ट्री की सबसे पावरफुल महिला बन गई। उन्होंने 6 दशकों में 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाए जिसके लिए उन्हें सुरों की मल्लिका के सम्मान से नवाजा गया। यही नहीं, उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है। इसके अलावा उन्हें भारत रत्न सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। यह अवॉर्ड हासिल करने वाली वह भारत की दूसरी सिंगर हैं। इसके अलावा उन्हें पद्म भूषणण, दादा साहब फाल्के सम्मान, पद्म विभूषण जैसे कई सम्मान प्राप्त हो चुके है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static