ज्यादा हल्दी खाने से होता है किडनी स्टोन का खतरा, जानिए सेवन करने की सही मात्रा

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 06:58 PM (IST)

आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से चल रहा है। इसमें विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, जिंक, मैग्रीज और पोटैशियम होता है जो सेहत को कई तरीके के फायदे पहुंचाता है। सीमित मात्रा में हल्दी का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसे ज्यादा खाना कई तरीकों से नुकसानदायक भी हो सकता है। आईए जानते हैं ज्यादा हल्दी खाने से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में।

ज्यादा हल्दी का सेवन नहीं है खतरे से खाली

पेट से जुड़ी समस्याएं

सीमित मात्रा में हल्दी खाना पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करती है, लेकिन इसे ज्यादा खाने से कई  बार पेट फूलना, डायरिया, गैस बनने के साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकता है।

PunjabKesari

लिवर को नुकसान

अगर आप लिवर से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी के सेवन पर रोक लगाएं। इसे ज्यादा मात्रा में लेने से लिवर से जुड़ी समस्याएं कई बार बढ़ भी सकती हैं।

स्किन रैशेज

हल्दी का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से स्किन रैशेज यानि त्वचा पर चकत्ते निकलने जैसी समस्या भी हो सकती है। हालांकि ऐसी स्थिति बहुत ही कम देखने को मिलती है।

PunjabKesari

किडनी स्टोन

हल्दी में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है, जो कैल्शियम के साथ मिलाकर पथरी बना सकता है। इसे ज्यादा खाने से किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है।

सिरदर्द

हल्दी की हाई डोज लेने से आपको सिर में दर्द और कई बार घबराहट जैसी समस्या भी महसूस हो सकती है। हालांकि यह भी कुछ ही लोगों में देखने को मिलता है।

PunjabKesari

कितना हल्दी खाएं:

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना एक चम्मच हल्दी खाने से लोगों की सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। वहीं, इससे ज्यादा हल्दी खाने से हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static