जरूरत से ज्यादा स्क्रीन पर समय बिता रहे हैं बच्चे, आज से ही उन पर ध्यान देना करें शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Apr 19, 2023 - 01:52 PM (IST)

सर्वेक्षण कंपनी 'कंतार' की एक सर्वे रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में गर्मी की छुट्टियों से पहले 85 फीसदी अभिभावक, अवकाश के दौरान बच्चों के स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने को लेकर चिंतित हैं। 90 फीसदी से अधिक माता-पिता का मानना ​​​​है कि स्क्रीन पर अधिक समय बिताने से बच्चों की सक्रियता कम हो जाती हैं, चाहे वह स्क्रीन टीवी का हो, या कंप्यूटर का। 

PunjabKesari
तीन घंटे से ज्यादा स्क्रीन इस्तेमाल कर रहे हैं लोग

'कंतार' द्वारा मार्च में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म 'अमेजन' के लिए किए गए सर्वेक्षण के अनुसार अधिकांश लोगों ने महसूस किया कि आदर्श स्क्रीन टाइम दो घंटे से कम होना चाहिए। हालांकि, 69 फीसदी लोगों ने पुष्टि की कि उनके बच्चे हर दिन स्क्रीन पर तीन घंटे से अधिक समय बिता रहे हैं। इस सर्वेक्षण में भारत के 10 महानगरों और गैर-महानगर शहरों में छोटे बच्चों (3-8 वर्ष) के लगभग 750 अभिभावकों को शामिल किया गया।

PunjabKesari

नई चीजें सीखना चाहते हैं बच्चे

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 96 फीसदी माता-पिता अपने बच्चों को सीखने और मजेदार गतिविधियों से जोड़े रखने के लिए स्क्रीन-मुक्त तरकीबें ढूंढ रहे हैं। कंतार के इनसाइट्स डिवीजन के कार्यकारी प्रबंध निदेशक, दीपेंद्र राणा ने कहा-"बच्चे नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक होते हैं और इस प्रक्रिया में आनंद लेना चाहते हैं। गर्मी की छुट्टियों के दौरान ज्यादा खाली समय होने के कारण माता-पिता के लिए बच्चों को व्यस्त रखना एक बड़ी चुनौती होती है। सर्वेक्षण के अनुसार माता-पिता बच्चों के स्क्रीन समय को कम करने को लेकर उत्सुक हैं। स्क्रीन-मुक्त गतिविधियां बच्चों को नए कौशल सीखने में मदद कर सकती हैं।"


Parents इन ट्रिक्स के साथ बदलें बच्चाें की आदत

-कुछ समय निकालकर आप बच्चों के साथ बैठें उन्हें नई-नई चीजें सिखाएं। 

-आप बच्चों को आट एंड क्रॉफ्ट में व्यस्त करके फोन की आदत छुड़वा सकते हैं। 

-बच्चों को उनके मनपसंद किताब दिलवाएं। साथ ही उनसे किताब के बारे में प्रश्न भी जरुर पूछें, इससे उनकी रुचि बढ़ेगी। 

-आप बच्चों को इनडोर या फिर आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

-बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए घर के कामों में व्यस्त कर सकते हैं। आप उनसे घर के छोटे-छोटे काम करवा सकते हैं। 

-खाते हुए या सोते हुए बच्चे को मोबाइल फोन ना दें बल्कि इस समय उनसे बातचीत करें।  खाना खिलाने या कोई लालच देने के लिए कभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari
धीरे-धीरे बदलें आदत 

आप बच्चों के साथ- साथ सोशल मीडिया से भी दूर रखें,  बच्चे सुबह उठते ही फोन इस्तेमाल करना शुरु कर देते हैं। आप भी बच्चों के सामने सोशल मीडिया पर ज्यादा रील्स न देंखे। इससे बच्चों में भी रिल्स देखने की दिलचस्पी बढ़ने लग जाएगी।  एकदम से फोन छीनने से बच्चे जिद्दी होने लगते हैं। आप बच्चों को मोबाइल देने का एक समय निर्धारित कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फोन में लोक लगाकर रखें। ताकि बच्चे इसका ज्यादा इस्तेमाल न करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static