बेकार समझ फेंके नहीं पपीते के बीज, सेवन करने से मिलेंगे ये 8 बेमिसाल फायदे

punjabkesari.in Monday, Mar 15, 2021 - 11:36 AM (IST)

पपीता एक ऐसा फल है जो सभी को खाना पसंद होता है। इसे खाने से सेहत को कईं फायदे होते हैं शरीर के लिए पपीता जितना फायदेमंद है उससे कहीं ज्यादा पपीते के बीजों से शरीर को बहुत से लाभ होते है। ज्यादातर लोग पपीता खा लेते हैं लेकिन  इसके बीजों को फेंक देते हैं लेकिन अगर आप इनके बीजों का सेवन करेंगे तो आपको बहुत से फायदे होंगे। इससे पेट से लेकर कई दूसरी बीमारियां भी दूर होती हैं। आइए जानिए पपीते के बीजों से सेहत को और कौन से फायदे होते हैं।

पहले आप जान लें कि आप इसका प्रयोग कैसे कर सकते हो

1. पपीते के बीजों के साथ आप समूदी बना सकते हैं
2. इसे गार्निश के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं
3. आप इन्हें सुखाकर पीस कर भी खा सकते हैं

पपीते के बीज से होते हैं ये फायदे 

1. वजन करे कम

PunjabKesari

पपीते के बीज वजन कम करने में भी काफी कारगर होते हैं। अगर आप रोजाना इनका सेवन करेंगी तो इससे वेटलॉस में भी काफी मदद मिलती है। इसका एक कारण यह होता है कि इसमें मौजूद फाइबर आपका पेट जल्दी भर देते हैं। जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और आपका पेट भी लंबे समय तक भरा भरा रहता है।

2. वायरल से बचाए 

मौसम के बदलने के कारण अक्सर वायरल बुखार हो जाता है। पपीते के बीज का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर को इंफेक्शन और वायरल बुखार से लड़ने में मदद करता है।

3. पेट करे साफ

पपीते के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो पेट और शरीर के दूसरे अंगों में मौजूद जहरीले पदार्थों को बाहर निकालते हैं जिससे पेट साफ होता है। इससे पेट से जुड़ी हर बड़ी से बड़ी समस्या दूर हो जाती है। अगर आपको पेट में कीड़े की समस्या है तो भी आप इसका सेवन करें। साथ ही इसके सेवन से आपको कब्ज की समस्या भी नहीं होगी। 

4. स्किन को भी निखारें 

पपीते के बीज न सिर्फ आपकी सेहत के लिए आपकी स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक माने जाते हैं। आप इन बीजों को चेहरे पर बी लगा सकती हैं जिससे कील मुंहासे और रिंक्लस की समस्या भी कम होती है। यह एंटी एंजिग को भी रोकता है। 

5. मांसपेशियों को बनाए मजबूत 

इनमें  प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जो लोग जिम में जाकर मसल्स बनाते हैं उन्हें पपीते के बीजों का सेवन करने से बहुत फायदा होता है। रोजाना इस मिश्रण का एक चम्मच लेने से बॉडी को शेप मिलती है।

6. डायबिटीज के मरीजों के लिए 

PunjabKesari

पपीते के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी कारगर माने जाते हैं। अगर आपको भी डायबिटीज की समस्या है तो आप इनका सेवन करें इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी। 

7. कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल 

अगर आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं और ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो भी पपीते के बीज काफी अच्छे हैं। इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे दिल को स्वस्थ रखते हैं। 

​8. किडनी भी रखते हैं फिट 

अगर आप किडनी की किसी भी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप पपीते के बीजों का सेवन करें। किडनी की किसी भी समस्या को आप अनदेखा न करें क्योंकि यह एक तरह से हमारी बॉडी में फिल्टर का काम करते हैं। किडनी बेहतर तरीके से काम कर पाए इसलिए इन बीजों का सेवन करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static