Heart Attack से बचने के लिए फौरन बदलें ये आदतें, नहीं तो...

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 04:44 PM (IST)

खुशहाल जिंदगी के लिए हमारे लाइफस्टाइल का हेल्दी होना बहुत जरूरी हैं। आज की भागदौड़ भरी जिदंगी में लोग सेहत के प्रति बहुत लापरवाही बरतते हैं। खान-पान से लेकर हमारी उठने-सोने तक कई ऐसी आदतें हैं जो हमारी सेहत पर गहरा असर डालती हैं। 

बता दे कि हाल ही में  गुरुवार सुबह बिग बॉस के विनर रहे सिद्धार्थ शुक्ला का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था, लेकिन इसमें सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि सिद्धार्थ सिर्फ 40 साल के थे और शारीरिक तौर पर देखने से वह बहुत फिट नज़र आते थे ऐसे में हार्ट अटैक आना यह सभी को खल रहा है। 

वहीं, ताज़ा आंकड़ों के अनुसार बता दें कि दिल का दौरा और कार्डीऐक अटैक से ज़्यादातर लोग जो अपनी जान गंवा रहे हैं, उनकी उम्र 50 से कम है। यह आंकड़े महामारी में और तेज़ी से बढ़े हैं।

PunjabKesari

दिल की बीमारियां एक साइलेंट किलर की तरह होती है जो ज्यादातर पता ही नही चलती लेकिन ऐसे में हम अगर कुछ बातों का  अपने जीवन में ध्यान रख ले तो इन बीमारियों से बच सकते हैं।

अगर रोज़ाना हम  हेल्दी डाइट,  वर्कआउट, पर्याप्त नींद, पर्याप्त पोषण को आपके दैनिक जीवन का हिस्सा बना ले तो ज़ाहिर तौर पर हम दिल से जुड़ी, डायबिटीज़ आदि जैसी बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी आदतें है जो हमें फौरन बदल लेनी चाहिए-

- सारा दिन बैठे रहने की आदत को छोड़ें
आज के कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप भी सारा दिन घर में बैठे रह कर काम करते हैं तो आपनी इस आदत को बदल लें। अमेरिकन हार्ट असोसियेटेड के अनुसार, जो लोग ज़्यादा हिलते नहीं हैं और 5 या उससे ज़्यादा घंटे के लिए बैठे रहते हैं, उनमें हार्ट फेलियर का जोखिम दो गुना बढ़ जाता है।

PunjabKesari

-ज्यादा शराब का सेवन करना
जो लोग ज़्यादा शराब पीते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और मोटापे जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं, जो आगे चलकर दिल की बीमारी का ख़तरा पैदा करती हैं। 

-ज़्यादा नमक खाना
ज़्यादा सोडियम एंन नमक खाना भी  हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है, जो दिल की बीमारी का जोखिम बनता है। इसलिए ध्यान रखें कि मार्केट से  पैकेट में आने वाले सूप, मीट, फ्रोज़न डिनर्स और चिप्स का सेवन काफी कम करें, ताकि शरीर में सोडियम कम जाए।

PunjabKesari

-एक्सरसाइज़ में आलसी करना
जो लोग सोचते हैं कि अभी हम जवान है तो यह उनकी सबसे बड़ी गलती हैं बता दें कि आज कल 30 साल की उम्र वाले लोग भी दिल के दौरे का शिकार हो रहे हैं। इसलिए आलस न करें और एक्सरसाइज़ और हेल्दी डाइट को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

PunjabKesari

-नींद पूरी न लेना
हार्ट संबंधी बीमारी अधिकतर लोगों की नींद की कमी के कारण भी होती हैं। क्योंकि बता दें कि हार्ट 24 घंटे काम करता है, लेकिन जब आप सोते हैं, तो आपका हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर आपके सपनों के हिसाब से ऊपर-नीचे होता है। ये परिवर्तन हृदय स्वास्थ्य को बढ़ा देता हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static