#HairCare: धूप की वजह से डैमेज हो गए हैं बाल तो लगाएं इन 3 में से कोई एक प्रोटीन मास्क

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 02:13 PM (IST)

तपती गर्मी का असर सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों पर भी पड़ता है। गर्मी की तेज धूप और ऊपर से प्रदूषण, इस मौसम में बाल रूखे-सूखे, फ्रिजी और बेजान दिखाई देने लगते हैं। इसके कारण दोमुंहे बालों की समस्या भी होने लगती है। परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको घर के बने कुछ ऐसे होममेड मास्क के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ बालों को डैमेज होने से बचाएंगे बल्कि उनमें शाइन और मजबूती भी लाएंगे।

एलोवेरा हेयर मास्क

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई से भरपूर एलोवेरा बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और उन्हें हानिकारक किरणों से बचाने में भी मदद करता है। इससे बाल चमकदार, स्मूद और सिल्की भी होते हैं।

कैसे बनाएं हेयर मास्क?

इसके लिए एक बाउल में 4 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाएं। इसे बालों पर लगाकर 1-2 घंटे छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। इसके बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें। हफ्ते में कम से कम 1-2 बार एलोवेरा हेयर मास्क जरूर लगाएं।

PunjabKesari

अंडा हेयर पैक

अंडे में मौजूद प्रोटीन ना सिर्फ बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है बल्कि उन्हें पोषण भी देता है। वहीं, अंडे से बना पैक गर्मियों में दोमुंहे, डैंड्रफ और रूखे बालों की समस्या भी नहीं होने देगा।

कैसे बनाएं हेयर मास्क?

पैक बनाने के लिए एक बाउल में 1 अंडे का पीला भाग, थोड़ा-सा शहद, कुछ बूदें जैतून तेल को मिक्स करें। इसे स्कैल्प व बालों की लेंथ पर लगाकर कम से कम 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। नियमित इस प्रोटीन पैक का इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क दिखाई देगा।

PunjabKesari

केले का हेयर मास्क

पोटेशियम से भरपूर केला सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी रामबाण है। यह बेजान और रूखे बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। इससे बाल चमकदार, सिल्की और शाइनी होते हैं।

कैसे बनाएं हेयर मास्क?

इसके लिए एक बाउल में 1 पके केले को अच्छी तरह मैश कर लें। फिर उसमें 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच जैतून तेल और आधा एवोकाडो मिलाकर ब्लैंड कर लें। इसे स्कैल्प पर 1 घंटे लगाने के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। यह पैक बालों की ड्राइनेस दूर करेगा और इससे स्कैल्प को पोषण भी मिलेगा।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि गर्मियों में बालों को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो नियमित ऑयलिंग करें।  साथ ही बाहर जाते समय बालों को स्कार्फ या दुपट्टे से अच्छी तरह कवर कर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static